Monday, February 6, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलLifestyle : बीपी या शुगर हाई हो और ये इन 5 तरीकों...

Lifestyle : बीपी या शुगर हाई हो और ये इन 5 तरीकों से पहुंचता है किडनी को नुकसान जानिए डिटेल

Lifestyle : Kidney को बर्बाद कर सकता है High BP हाइपरटेंसन या हाई बीपी तेजी से फैलती एक लाइफस्टाइल डिजिज है। यह बीमारी चिंता का विषय इसलिए भी है क्योंकि इसके लक्षण काफी देर से दिखायी देते हैं और इस दौरान शरीर को हाई ब्लड प्रेशर लेवल्स की वजह से लगातार नुकसान पहुंचता रहता है।

हाई बीपी के साथ पीड़ित व्यक्ति को कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है। जैसे, हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा हाई बीपी के मरीजों में काफी अधिक होता है।

अनियंत्रित बीपी लेवल्स के नुकसान

Lifestyle : वहीं, लोगों के लिए साधारण तरीके से रोजमर्रा के काम कर पाना भी मुश्किल हो सकता है। इस लेख में हम बात करते हैं कि कैसे हाई ब्लड प्रेशर लेवल के कारण शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है या उन्हें नुकसान होता है।

इन अंगों को भी पहुंचता है नुकसान

Lifestyle
photo by google

Lifestyle : एक्सपर्ट्स के अनुसार हार्ट, आंखों और आर्टरीज को भी हाई ब्लड प्रेशर लेवल से काफी नुकसान हो सकता है। इसके अलावा लोगों की सेक्सुअल लाइफ भी इससे प्रभावित हो सकती है। लेकिन, हाई बीपी का बुरा प्रभाव सबसे अधिक जिस ऑर्गन पर पड़ता है वह है किडनी। जी हां, किडनियों को हाई बीपी की वजह से बहुत अधिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

किडनी को काम करने में होती है दिक्क्त

photo by google

Lifestyle : दरअसल ब्लड वेसल्स की मदद से किडनी हमारे रक्त से अतिरिक्त तरल और अशुद्यिों को फिल्टर कर उन्हें शरीर से बाहर निकालती है। लेकिन, हाई बीपी के कारण ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचता है। इसी तरह अगर किसी व्यक्ति को हाई बीपी के साथ डायबिटीज की भी समस्या हो तो उन्हें और भी अधिक खतरा पहुंच सकता है। इसीलिए,

जब बीपी लेवल्स अनियंत्रित हों या बहुत हाई हों तो इससे किडनी के आसपास की आर्टरी सिकुड़ जाती हैं और कमजोर हो जाती हैं। जिससे किडनी की तरफ रक्त का प्रवाह भी कम होता है। जिससे किडनी को ठीक तरीके से काम करने में दिक्कत आती

Lifestyle
photo by google

ब्लड को फिल्टर कर पाना हो सकता है मुश्किल

Lifestyle : किडनी में मौजूद नेफ्रोन्स नामक टिश्यूज हमारे रक्त को छानने का काम करते हैं। लेकिन, जब किडनी से जुड़ी आर्टरीज क्षतिग्रस्त होती हैं तो नेफ्रोन्स को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और पोषण नहीं मिल पाता। जिससे, उन्हें कार्य करने में दिक्कतें आती हैं। जिससे शरीर में अटकी गंदगी, नमक और हानिकारक तत्वों को फिल्टर कर पाना किडनी के लिए मुश्किल हो सकता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments