Letest news in Hindi:अब बिना इंटरनेट के भी भेज सकते है पैसे ,Rbi ने लांच किया UPI123Pay

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

UPI123Pay:(भारतीय रिजर्व बैंक) Rbiके गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक नई सेवा शुरू की, जिसके माध्यम से 400 मिलियन से अधिक फीचर फोन या सामान्य मोबाइल फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे। जिन लोगों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है वे ‘UPI123Pay’ नाम से शुरू की गई इस सेवा के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं और यह सेवा सामान्य फोन पर काम करेगी। दास ने कहा कि अभी तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिससे समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खासकर ग्रामीण इलाकों में ऐसा होता है।

v
Google image

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तकUPI123Pay लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 41 लाख करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

एक अनुमान के मुताबिक देश में 40 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स के पास सामान्य फीचर फोन हैं।Rbi डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि वर्तमान में, यूएसएसडी आधारित सेवाओं के माध्यम से ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए UPI123Pay सेवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी बोझिल है और सभी मोबाइल ऑपरेटर ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं।

Rbi ने कहा कि फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकते हैं।

  1. कॉलिंग आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर 2. फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता 3. मिस्ड कॉल आधारित विधि 4. निकटता ध्वनि सबसे अच्छा भुगतान।

बिना इंटरनेट के किया जा सकता है लेनदेन
UPI 123Pay ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर लगभग सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग करने की अनुमति देगा। इसे लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा। फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकेंगे। ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने, यूपीआई पिन सेट करने या बदलने में भी सक्षम होंगे।

इस सेवा के माध्यम से, उपयोगकर्ता मित्रों और परिवार को पैसे भेज सकते हैं, विभिन्न उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं और वाहनों के FASTag को रिचार्ज करने और मोबाइल बिलों का भुगतान करने की सुविधा भी प्राप्त करेंगे।

Rbi गवर्नर दास ने डिजिटल भुगतान के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने तैयार किया है। Digisaathi’ नाम की इस हेल्पलाइन की मदद वेबसाइट ‘Digisaathi.com’ (www.digisaathi.info) और फोन नंबर- ‘14431’ और ‘1800 891 3333’ के जरिए ली जा सकती है।

Entertainment News: आखिर क्यों Social Media पर ट्रोल हुए Karina- Saif, बेटे तैमूर के साथ आए थे नजर

Irctc Tourism: भारतीय रेलवे कम दाम में करा रहा धार्मिक स्थानों की यात्रा, जाने रेलवे के विशेष पैकेज में क्या है खास

GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

Ayodhya Ram Mandir:राम मंदिर निर्माण की सुरक्षा में तैनात सिपाही की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत।

GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

NMDC recruitment 2022: एनएमडीसी लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के 29 पदों पर निकली भर्ती, देखिए डिटेल्स

Baroda UP Bank Recruitment: बड़ोदा यूपी बैंक में 205 पर भर्ती, 9000 रुपए सैलरी, barodaupbank.in पर करें आवेदन

Sapna Choudhary : सतना आई सपना चौधरी की तबीयत बिगड़ी, रीवा के संजय गांधी स्मृति हॉस्पिटल में कराया भर्ती

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *