Lemon Grass Farming Business:लेमन ग्रास की खेती से बम्पर कमाई कैसे करे जानिए ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Lemon Grass Farming Business:खेती से जुड़ा यह बिजनेस किसानों को हर साल तगड़ा मुनाफा दे सकता है. कॉस्‍मेटिक्‍स, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां इसका खूब इस्‍तेमाल करती हैं, जिससे बाजार में इसकी अच्‍छी कीमत मिल जाती है. हर्बल उत्‍पादों में इसका इस्‍तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है.

Mahindra Scorpio 2022-नए लुक और स्टाइल के साथ लॉन्च होगी

NTPC लिमिटेड ने इन रिक्त पदों के लिए निकाली भर्ती, जल्दी करे आवेदन,जानिए योग्यता

NCL Recruitment 2022:NCl में निकली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन

रोजगार पर CM शिवराज का बड़ा ऐलान, जल्द मिलेगी इतनी नौकरियां

Strawberry Farming Business:इस फल की खेती करने से हो जाएंगे मालामाल,होगा बंपर Profit

आपकी नौकरी चली गई है या रोजगार की तलाश में हैं तो हम आपको बंपर मुनाफे वाला सस्‍ते बिजनेस का आइडिया दे रहे हैं. इसे मामूली निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और कुछ ही महीनों में आपकी जेब रुपयों से भर जाएगी. लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) सिर्फ एक हेक्‍टेअर जमीन पर सालाना लाखों रुपये का मुनाफा देगी.

किसानों के लिए यह इतना जबरदस्‍त मुनाफे वाला बिजनेस है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इसका जिक्र किया था. उन्‍होंने कहा था कि किसान इस खेती को अपनाकर न सिर्फ खुद को सफल बना सकते हैं, बल्कि देश की तरक्‍की में भी योगदान दे सकते हैं. लेमनग्रास की फसल 3 से 5 महीने में ही काटने लायक हो जाती है, जिससे जल्‍द कमाई भी शुरू हो सकती है. इससे हर साल 4 लाख रुपये तक मुनाफा कमाया जा सकता है.

साबुन से लेकर दवाओं तक में इस्‍तेमाल


लेमन ग्रास जिसे नींबू घास भी कहा जाता है, इससे निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है. इसका इस्‍तेमाल कॉस्‍मेटिक्‍स, साबुन, तेल और कई तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है. यही कारण है कि कंपनियां बाजार में इसकी अच्‍छी कीमत देती हैं और किसानों को अपनी लागत से कई गुना ज्‍यादा लाभ मिलता है. हर्बल उत्‍पादों में इसका इस्‍तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है.

न खाद की जरूरत, न पानी की टेंशन
लेमन ग्रास के बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि इस फसल को सूखा प्रभावित इलाके में भी बखूबी उगाया जा सकता है. इसे बढ़ने के लिए ज्‍यादा पानी की जरूरत नहीं होती. इतना ही नहीं खेत में बिना खाद डाले भी इससे बंपर फसल ली जा सकती है. इसकी पत्तियों का स्‍वाद जानवरों को भी नहीं भाता जिससे नुकसान की आशंका भी कम हो जाती है.

ऐसे समझिए खेती का गणित


लेमन ग्रास की खेती का सबसे मुफीद समय फरवरी से जुलाई के बीच होता है. एक बार लगाने के बाद छह से सात बार कटाई होती है. एक साल में तीन से चार बार कटाई की जा सकती है. सालभर में एक कट्ठे जमीन से 3 से 5 लीटर तेल निकलता है. बाजार में यह 1,500 रुपये प्रति लीटर तक के भाव में बिक जाता है. पत्तियां तोड़कर सूंघने से फसल तैयार होने का पता लगाया जा सकता है. अगर नींबू की तेज खुशबू आए तो समझिए अब कटाई का समय आ गया है. जमीन से 5 इंच ऊपर से कटाई जा सकती है. तीन साल तक फसल से खूब तेल निकलता है. मार्च-अप्रैल में इसकी नर्सरी तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़े-

Adani ग्रुप की कंपनी के शेयर में निवेश करने का शानदार मौका,पढ़िए कैसे करें निवेश

मध्यप्रदेश बाबा महाकाल: काशी जैसा कॉरिडोर बन रहा, 1 लाख लोग करेंगे दर्शन

जिस पटना वाले Khan Sir पर हुई FIR, उनका असली नाम क्‍या है?

Apple iPhone 14 का इंतजार हुआ खत्म, खुशखबरी सुनकर झूम उठेंगे फैन्स

NTPC लिमिटेड ने इन रिक्त पदों के लिए निकाली भर्ती, जल्दी करे आवेदन,जानिए योग्यता

NCL Recruitment 2022:NCl में निकली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन

रोजगार पर CM शिवराज का बड़ा ऐलान, जल्द मिलेगी इतनी नौकरियां

Strawberry Farming Business:इस फल की खेती करने से हो जाएंगे मालामाल,होगा बंपर Profit

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.