Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलKidney Stones :– पथरी को गलाकर दूर करने के लिए इन चीजों...

Kidney Stones :– पथरी को गलाकर दूर करने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन क्या पूरी डिटेल

Kidney Stones :गुर्दे की पथरी अक्सर दादी-नानी पथरी से छुटकारा पाने के लिए कुलथी दाल खाने के लिए कहती हैं। साथ ही डॉक्टर भी कुलथी दाल खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से पथरी से जल्दी आराम मिलता है।

Kidney Stones :गलत दिनचर्या और गलत खान-पान की वजह से कई तरह की बीमारियों के कारण किडनी में पथरी (Kidney Stones) हो जाती है। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन की बीमारी। किडनी स्टोन को हिंदी में पथरी कहते हैं। यह किडनी की बीमारी है।  इससे पीड़ित व्यक्ति की किडनी में स्टोन (Kidney Stones) यानी पत्थर का निर्माण होने लगता है।

Kidney Stones :
Kidney Stones : photo by google

मानव गुर्दे  ( human kidney) में बड़े पत्थर बनते हैं। उसी समय, एक अन्य पीड़ित को गुर्दे की छोटी-छोटी पथरी हो गई। छोटे-छोटे स्टोन ब्लैडर से होकर गुजरते हैं, लेकिन बड़े स्टोन में दर्द होता है। इससे न केवल पेशाब करते समय दर्द होता है,

https://youtu.be/P7l8pjZOFko

Kidney Stones :बल्कि पीठ और पेट में भी दर्द होता है। इसके लिए स्टोन के मरीजों को रोजाना पर्याप्त  ( daily enough ) मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा इन चीजों के रोजाना सेवन से पथरी की समस्या से राहत मिलती है। अगर आप भी पथरी को गलाकर निकालना चाहते हैं तो इन चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें।

कुल्‍थी की दाल खाएं – Kidney Stones

Kidney Stones :अक्सर दादी-नानी पथरी से छुटकारा पाने के लिए कुल्थी की दाल खाने को कहती हैं। साथ ही डॉक्टर भी कुलथी दाल खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से पथरी से जल्दी आराम मिलता है। अगर इस दाल को नियमित आहार में शामिल किया जाए तो पथरी घुलकर मूत्राशय से बाहर आ जाएगी।

Kidney Stones :– पथरी को गलाकर दूर करने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन क्या

Kidney Stones :
Kidney Stones : photo by google

कलमी शाक का काढ़ा पिएं – Kidney Stones

Kidney Stones :हेल्थ एक्सपर्ट्स  ( health experts ) के मुताबिक, कलमी जड़ी-बूटी पथरी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से पथरी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए पानी में कलमी जड़ी-बूटी मिलाकर काढ़ा बना लें। आप चाहें तो स्वाद के लिए शोरबा में नींबू का रस मिला सकते हैं। इस काढ़े का नियमित रूप से सेवन करने से पथरी से जल्दी आराम मिलता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments