Saturday, January 28, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलKesar Water Benefits: 1 महीना पिएंगे केसर का पानी पिने से होते...

Kesar Water Benefits: 1 महीना पिएंगे केसर का पानी पिने से होते है कई सारे फायदे

Kesar Water Benefits: केसर के पानी के फायदे जानकर हो जाओगे हक्के बक्के, जाने फायदे,केसर का इस्तेमाल मिठाइयां बनाने में सबसे अधिक किया जाता है। जिससे मिठाई का स्वाद बढ़ जाता है और खुशबू भी आती है। वहीं ठंड के दौरान बनाई जाने वाली मिठाइयों में केसर कर खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। केसर का इस्तेमाल खाने में करने से वह स्वाद बढ़ाता लेकिन अगर आप इसका पानी पीते हैं

Kesar Water Benefits: तो वह सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक है। जी हां,केसर का उपयोग हम आमतौर पर दूध में ही करते हैं. लेकिन आप इसका उपयोग पानी के साथ भी कर सकते हैं. इसके कई लाभ हैं. जानिये पानी के साथ इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं और इससे कौन-कौन से फायदे होते हैं केसर में केसर में एंटी-इंफ्लेमटरी, एंटी अल्जाइमर, एंटीकॉनवल्‍सेन्‍ट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें खास और जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए भी मौजूद होता हैं।

photo by google

बाल झड़ना कम करें –

Kesar Water Benefits: हर लड़की खूबसूरत, लंबे और घने बाल पाना चाहती है ऐसे में केसर पानी एक रामबाण साबित हो सकता है. सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है, यदि रोजाना केसर पानी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे कुछ ही दिनों में बालों के झड़ना भी कम हो जाता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों की सेहत के लिए अच्छे होते है। बाल मजबूत होते हैं। साथ ही स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन को कम करता है।

बॉडी को रखे एक्टिव –

दिनभर आपको अगर थकान महसूस होती है,तो केसर के पानी का सेवन जरूर करें। जी हाँ इसका सेवन करने से आप दिनभर बेहतर महसूस करेंगे और मूड भी बेहतर रहेगा और इसके साथ ही बॉडी में भी ताजगी बनी रहेगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए केसर का पानी लाभदायक होता है

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक –

Kesar Water Benefits: तो इस सवाल का जवाब है- हां प्रेग्नेंसी में केसर का सेवन करना पूरी तरह से सेफ है क्योंकि गोल्डन स्पाइस के नाम से मशहूर केसर में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। केसर, प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेस को कम करता है, मूड स्विंग्स की समस्या को दूर करता है, किसी भी तरह के दर्द या तकलीफ को दूर करने में मदद करता है।

Kesar Water Benefits: 1 महीना पिएंगे केसर का पानी पिने से होते है कई सारे फायदे

Kesar Water Benefits
photo by google

सर्दी-जुकाम में फायदा –

Kesar Water Benefits: आपको बहुत अधिक सर्दी-जुकाम होता है तो आपको केसर का सेवन जरूर करना चाहिए। 1 कप केसर का पानी पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। साथ ही अगर आपको इंफेक्‍शन भी जल्दी होता है तो केसर का पानी दिन में एक बार जरूर पीजिएं।

कैंसर में फायदेमंद –

Kesar Water Benefits: केसर नॉरपाइनफ्राइन और डोपामाइन जैसे मूड को अच्छा बनाने वाले न्यूरोट्रांसमीटर्स की क्रियाशीलता को बढ़ा देती है। कैंसर से बचाव -क्रोसिन ऐसा कैरॉटेनाइड है जो कैंसर को फैलने और बढ़ने से रोकने में सहायता करता है। केसर में यह क्रोसिन पाया जाता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments