Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलKesar Badam Kheer Recipe : जन्माष्टमी का प्रसाद खाने के बाद खाएं...

Kesar Badam Kheer Recipe : जन्माष्टमी का प्रसाद खाने के बाद खाएं स्पेशल केसर बादाम खीर

आज हम आपको Kheer की स्पेशल रेसिपी बनाना सिखा रहे हैं लेकिन यह खीर ट्रेडिशनल खीर से अलग है। यह आसान और हेल्दी खीर आपके लिए परफेक्ट है। अपने घर में आराम से इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लें।

Kheer

हमारे यहां हर त्योहार या कोई खास दिन बिना मीठे के अधूरा है। ऐसे में हलवा, Kheer तो सबसे पॉप्युलर डिशेज हैं। आज हम आपको खीर की स्पेशल रेसिपी बनाना सिखा रहे हैं लेकिन यह खीर ट्रेडिशनल खीर से अलग है। यह आसान और हेल्दी खीर आपके लिए परफेक्ट है। अपने घर में आराम से इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लें। बादाम, गुड़, दूध से बनाई जाने वाली यह खीर आपके वजन का भी ख्याल रखती है। यह स्वादिष्ट खीर सिर्फ 10-15 मिनट में बनाई जा सकती है और उत्सव के लिए बहुत अच्छी है। अगर आप इसमें गुड़ नहीं डालना चाहते हैं, तो आप इसे स्टीविया से भी बदल सकते हैं। तो, इस त्योहारी सीजन में इस आसान खीर रेसिपी को ट्राई करें।

Kheer

केसर बादाम Kheer बनाने की सामग्री- 
1 लीटर दूध
2 चुटकी केसर
1 कप बादाम
1/2 कप गुड़ की चाशनी
1 कप लो फैट क्रीम
1 कप फ्लेक्ड बादाम
2 बड़े चम्मच गुनगुना दूध
1 छोटा चम्मच घी
सजाने के लिए
आवश्यकता अनुसार पिस्ता

केसर बादाम खीर बनाने की विधि- 
इस आसान रेसिपी को शुरू करने के लिए 1 कप फ्लेक्ड बादाम लें और उन्हें सूखा भून लें। इसके बाद उसी पैन में 1 छोटी चम्मच घी डालकर 1 कप बादाम भून कर अलग रख लें। इसके बाद एक दूसरा पैन लें और उसमें 1 लीटर दूध उबालें और इसे गाढ़ा होने दें। फिर उसमे फ्लेक्ड बादाम, 1 कप लो फैट क्रीम डालकर मिश्रण को पकाएं। इसी बीच 2 चुटकी केसर के धागे को गुनगुने पानी में भिगोकर खीर में डाल दें। इसके बाद साबुत बादाम को पीसकर खीर में डाल दीजिए, खीर को गाढ़ा होने तक पका लीजिए। आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें और खजूर गुड़ की चाशनी डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और ठंडा करें। पिस्ते से सजाकर ठंडा ठंडा परोसें।

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लगाए कृष्ण जी को ये स्वादिस्ट भोग,लड्डू गोपाल को आएगा बेहद पसंद पूरी जानकारी

Rakesh Jhunjhunwala:राकेश झुनझुनवाला की इनकी वाइफ है बेहद खूबसूरत,है देखिये तस्वीरे

Smart phone :– भारत का सबसे सस्ता 64MP कैमरा स्मार्टफोन पढ़िए पूरी खबर

Kisan Vikas Patra Yojana: चाहते हैं कम समय पर ज्यादा मुनाफा, तो ध्यान से जाने इस योजना के बारे में

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments