फ्रीज में ये पांच खाने की चीजें रखना सेहत के लिए हैं हानिकारक

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज़. आज हर घर में आपको फ्रीज (fridge) देखने लो मिलेगा। फ्रीज रखना जरूरत भी है फैशन भी। हम अपने किचन का बहुत सा सामान फ्रीज में रखते हैं। हमें ऐसा लगता है कि कोई चीज फ्रीज में रख देने से खराब नहीं होती है। लेकिन क्या आपका पता है खाने के ऐसे बहुत से आइटम होते हैं जो फ्रीज में रखने से हमारे लिए बेहद नुकसानदायक होता है। कुछ चीजों को फ्रिज में रखने से ना सिर्फ इनका स्वाद खराब होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी हानिकारक हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के नाम बताते हैं जो आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

ब्रेड: ठंडे तापमान का कई चीजें सूख जाती है। ब्रेड एक ऐसा भोजन है जो फ्रिज में रखने पर सूखा और बासा हो जाता है। यदि ठंडे वातावरण में बहुत देर तक इसे रखे तो, ब्रेड रबड़ जैसी हो जाती है और इसे चबाने में भी दिक्कत होती है।

बैंगन: बैंगन ऐसी सब्जी हैं जो तापमान के प्रति संवेदनशील होती हैं और इसे रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक रखने से ये वास्तव में हानिकारक हो सकता है। 50 डिग्री फारेनहाइट (10 डिग्री सेल्सियस) से नीचे बैंगन के बनावट के साथ-साथ स्वाद को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बैंगन को कमरे के तापमान पर और अन्य फलों और सब्जियों से दूर रखना चाहिए।

अचार: अक्सर लोगों के फ्रिज में हमने ढेर सारी आचार की बोतलें रखी देखी होगी। शायद आप भी ऐसा ही करते होंगे? लेकिन वास्तव में इसे रेफ्रिजरेट करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जो इसे नेचुरल संरक्षक बनाती है। 

सेब: अधिकांश प्रकार के फल जैसे- केला, सेब, नाशपाती आदि फ्रिज से बाहर रखने पर बेहतर होते हैं। रेफ्रिजरेशन की तुलना में गर्म तापमान पर रखे जाने पर इसका स्वाद और बनावट बेहतर बनी रहेगी। कमरे के तापमान पर रखे जाने पर सेब आमतौर पर 1 या 2 सप्ताह तक चल सकते हैं। 

शहद: शहद को फ्रिज में रखने से यह क्रिस्टलाइज हो सकता है या बहुत गाढ़ा हो जाता है, इसलिए इसे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। शहद एक ऐसा पदार्थ है जिसमें प्राकृतिक रूप से खुद को संरक्षित करने की क्षमता होती है और यह अनिश्चित समय के लिए कमरे के तापमान पर फ्रेश रह सकता है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.