kadaknath murgi palan: सोना उगलती है यह मुर्गी !जाने मुर्गी पालन का तरीका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

kadaknath murgi palan:भारत एक कृषि प्रधान देश है, लेकिन किसानों को खेती करने से इतना लाभ नहीं मिलता है, इसलिए किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन का काम भी करते हैं। जिसमें मुर्गी पालन को एक बहुत अच्छा व्यवसाय माना जाता है, जिससे लोग हजारों रुपये कमाते हैं, लेकिन अगर आप मुर्गी पालन करना चाहते हैं, तो कड़कनाथ मुर्गियों को सामान्य मुर्गियों से अलग करके आप कई गुना तक

मुनाफा कमा सकते हैं। . आइए आपको बताते हैं, कड़कनाथ मुर्गी पालन की विधि और उसकी कीमत…

Google image

कड़कनाथ पोल्ट्री फार्म कैसे शुरू करें

कड़कनाथ मुर्गी पालन का कारोबार आप 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है। इसका फॉर्म आसानी से तैयार किया जा सकता है। चिकन शेड में कुछ घंटों के लिए बिजली और पानी के साथ-साथ रोशनी भी होनी चाहिए। एक किलो मांस

कड़कनाथ मुर्गे को तैयार करने में करीब 200 रुपये का खर्च आता है, जबकि यह 600 से 900 रुपये प्रति किलो के भाव से बिकता है. अपना व्यवसाय करने के लिए भारतीय पक्षी अनुसंधान केंद्र, बरेली से भी प्रशिक्षण उपलब्ध है।

पोल्ट्री किसानों की मदद करती है सरकार

कड़कनाथ मुर्गी पालन योजना के तहत आप सरकार से भी मदद ले सकते हैं। आपको बता दें, मध्य प्रदेश सरकार कड़कनाथ नस्ल के 40 चूजों को पालने के लिए 4400 रुपये का अनुदान देती है। इसका लाभ लेने के लिए आप संबंधित जिले के पशु चिकित्सा अधिकारी या कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Google image

यहाँ यह बनता है

कड़कनाथ मुर्गे को भौगोलिक (जीआई) टैग मिला है। यह टैग केवल उन्हीं उत्पादों के लिए उपलब्ध है, जो केवल एक विशेष क्षेत्र में हैं। कड़कनाथ मुर्गियां ज्यादातर मध्य प्रदेश के झाबुआ में पाले जाते हैं। हालांकि अब कई जगहों पर इसके पोल्ट्री फार्म खुल गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी रांची में अपने फार्म पर इन मुर्गियों को पालते हैं।

कड़कनाथ murgi की विशेषताएं

कड़कनाथ मुर्गे का मांस, खून, चोंच, अंडे, जीभ और शरीर सभी काले होते हैं। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, सी, ई, नियासिन, कैल्शियम, फास्फोरस और हीमोग्लोबिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

यह मांग में क्यों है

कड़कनाथ मुर्गे का मांस पूरी तरह से काला होता है, जो सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बाजार में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। इसका मांस कैंसर, मधुमेह, हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कड़कनाथ कुक्कुट पालन के लाभ

कड़कनाथ मुर्गे के अंडे और मांस दूसरे मुर्गे के मुकाबले काफी ऊंचे भाव पर बिकते हैं। एक अंडे की कीमत करीब 50 रुपये है। वहीं, इसके मीट की कीमत 900 से 1000 रुपये प्रति किलो है। इसके 1 चूजे की कीमत 70 से 100 रुपये है। इसमें अन्य मुर्गियों की तुलना में अधिक रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है और इनका रख-रखाव और खिलाना भी बहुत आसान होता है।

Baroda UP Bank Recruitment: बड़ोदा यूपी बैंक में 205 पर भर्ती, 9000 रुपए सैलरी, barodaupbank.in पर करें आवेदन

Sapna Choudhary : सतना आई सपना चौधरी की तबीयत बिगड़ी, रीवा के संजय गांधी स्मृति हॉस्पिटल में कराया भर्ती

Entertainment News: आखिर क्यों Social Media पर ट्रोल हुए Karina- Saif, बेटे तैमूर के साथ आए थे नजर

Irctc Tourism: भारतीय रेलवे कम दाम में करा रहा धार्मिक स्थानों की यात्रा, जाने रेलवे के विशेष पैकेज में क्या है खास

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *