Friday, January 27, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलJoint Pain : सर्दियों में जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के...

Joint Pain : सर्दियों में जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये 5 टिप्स

Joint Pain :  सर्दियों में जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए फॉलों करें ये पांच टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी, सर्दियों ने दस्तक दे दी है. कई राज्यों में इन दिनों न्यूनतम पारा 10 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है. वहीं पहाड़ों पर भी बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम में आए परिवर्तन के साथ ही सबसे ज्यादा जिस का बात का ध्यान रखना होता है वो है सेहत.

सर्दियों में दो बातों को लेकर अलर्ट रहना बहुत जरूरी है एक जुखाम और दूसरा जोड़ों का दर्द. सर्दियां शुरू होते ही जोड़ों या फिर जॉइंट्स के दर्द बढ़ने लगते हैं. खास तौर पर अधिक उम्र वालों यानी वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये समय काफी कठिन हो जाता है. इसके साथ ही जो लोग आर्थराइटिस से पीड़ित हैं उनके लिए भी सर्दियों में परेशानी बढ़ जाती है |

Joint Pain : सर्दियों में जोड़ों का दर्द कोई नई बात नहीं है, लेकिन कई लोग इसको लेकर काफी परेशान हो जाते हैं या फिर उनकी तकलीफ बहुत बढ़ जाती है. ऐसे में समय रहते अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ना सिर्फ सर्दियों का मजा लिया जा सकता है बल्कि दर्द से कोसों दूर भी रहा जा सकता है. आइए जानते हैं जॉइंट पेन से रिलीफ के कुछ ऐसे ही टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप इस परेशानी से रहेंगे मुक्त.

Joint Pain : सर्दियों में जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये 5 टिप्स

Joint Pain : वैसे तो सर्दियों का मौसम एंजॉय करने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन इसी दौरान जोड़ों के दर्द पूरे मजे को किरकिरा कर देते हैं. ऐसे में घर से लेकर बाहर तक कुछ ऐसी बातें हैं जो हमें इस दर्द से दूर रख सकती हैं.

1नींद से उठकर डायट में शामिल करें ये तीन चीजें (Wake up from sleep and include these three things in your diet)
आप लगातार जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो सर्दियों में आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में अपने डायट में तीन चीजों के जरूर शामिल कर लें. ये तीन चीजें हैं अजवाइन, लहसुन और मैथी. इन तीनों ही चीजों के अगर नींद से उठने के बाद खाली पेट लेते हैं तो आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी.

photo by google

2Joint Pain : नींबू पानी का सिरका देगा यूरिक एसिड से आराम(Lemon water vinegar will give relief from uric acid)
कई बार सर्दियों में घुटनों में दर्द बहुत बढ़ जाता है. ये दर्द यूरिक एसिड की वजह से भी होता है. ऐसे में यूरिक एसिड से होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए आप नींबू का सिरका या फिर सेब का सिरका पीना शुरू कर दें. इसे गर्म पानी में दो से तीन चम्मच तक लिया जा सकता है. इससे ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है.

गर्म पानी का इस्तेमाल(use hot water)
3 Joint Pain : सर्दियों में जोड़ों का दर्द ना हो इसके लिए गर्म पानी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. गर्म पानी को ना सिर्फ पीने में इस्तेमल करें बल्कि नहाएं भी गर्म पानी से. इससे आपकी नसों को भी आराम मिलेगा और सर्दियों में होने वाली हड्डियों की जकड़न भी नहीं होगी. इसके साथ ही आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर जिन जॉइंट्स में ज्यादा दर्द रहता है उस स्थान पर सिकाई भी कर सकते हैं. ये आपको काफी आराम देगा.

Joint Pain
photo by google

4.कैल्शियम उत्पादों का सेवन बढ़ाएं (Increase intake of calcium products)
जोड़ों का दर्ज कमोबेश कैल्शियम की कमी की वजह से भी होता है. ऐसे में जरूरी है कि आपके खान-पान में कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ की मात्रा बढ़नी चाहिए. ऐसे में दूध, केला आदि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आप कैल्शियम की कमी को भी पूरा कर सकते हैं. खाने में आप मूंगफली, बादाम जैसे नट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5.विटामिन-डी का ना हो कमी (No deficiency of Vitamin-D)
Joint Pain : ठंड का प्रकोप बढ़ते ही जॉइंट्स पेन की तकलीफ भी लगातार बढ़ती जाती है. इसकी एक वजह विटामिन-डी की कमी भी होती है. ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वक्त धूप सेंके. इसके साथ ही दही, दूध और अंडे से भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. विटामिन डी की कमी से सबसे ज्यादा दर्द आपकी कमर और पीठ में होता है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments