JEE Main Update 2022: JEE Mains की परीक्षा इस साल 4 बार नहीं होगी, सिर्फ 2 Attempt मिलेंगे 

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

JEE Main Update 2022:JEE Mains की परीक्षा इस साल 4 बार नहीं होगी, सिर्फ 2 Attempt मिलेंगे,लाखों उम्मीदवार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Mains 2022) के लिए कार्यक्रम और पंजीकरण का इंतजार कर रहे हैं, एक नई रिपोर्ट में इस साल इंजीनियरिंग उम्मीदवारों को मिलने वाले प्रयासों की संख्या में बड़े बदलाव का दावा किया गया है। जैसा कि एक प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक समाचार चैनल द्वारा बताया गया है, JEE Mains Exam 2022 छात्रों को 4 के बजाय 2 प्रयासों की अनुमति देगी, जैसा कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा तय किया गया है।

इसके अलावा, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पहला जेईई मेन्स 2022 प्रयास (JEE Mains 2022 Attempts) अप्रैल और मई के महीनों में आयोजित किए जाने की उम्मीद है। इस साल छात्रों को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा कम सत्र दिए जा सकते हैं, जो निकाय राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। यह बताना उचित होगा कि NTA की ओर से अब तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान या अधिसूचना नहीं आई है।

Google image

छात्रों को शुरू में जेईई मेन्स परीक्षा (JEE Mains 2022) में केवल एक प्रयास की अनुमति दी गई थी, लेकिन 2019 में यह संख्या बढ़ाकर दो और 2021 में चार कर दी गई थी। अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 2021 में जेईई मेन्स फरवरी से सितंबर तक 4 प्रयासों के दौरान आयोजित किया गया था। उम्मीदवार सभी चार प्रयासों में शामिल हो सकते हैं और उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को उनके जेईई मेन्स स्कोर (JEE Mains Score) के रूप में आगे बढ़ाया जाएगा।

यह कदम उस समय भारत में चल रही कोविड -19 स्थिति से प्रभावित था, क्योंकि यह निर्णय लिया गया था कि छात्रों को उनके प्रयासों में समर्थन दिया जाना चाहिए। लेकिन अब, उम्मीदवारों को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा में चार के बजाय दो प्रयासों की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि शिक्षा मंत्रालय पहले के पैटर्न में महामारी की स्थिति पहले की तुलना में कम तीव्र है। JEE Mains 2022 Registration की तारीखें और शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचित किए जाने की संभावना है।

जेईई मेन्स अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है। 2021 में, जेईई मेन्स 4 सत्रों में आयोजित किया गया था- फरवरी, मार्च, अप्रैल और अगस्त-सितंबर। उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रयास में उपस्थित होने का लाभ मिल रहा था और उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर को अंतिम अंक माना जाता था। शुरुआत में, जेईई मेन्स परीक्षा में केवल 1 प्रयास की अनुमति दी गई थी, लेकिन 2019 में इसे बढ़ाकर 2 प्रयास कर दिया गया और अंत में जेईई मेन्स 2021 में 4 प्रयासों की अनुमति दी गई।

टॉप जेईई मेन्स रैंक स्कोरर जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई करते हैं जो पूरे देश में आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा है। 2021 में, शीर्ष 2,50,000 जेईई मेन्स रैंक धारकों को जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी गई थी। जेईई मेन्स के माध्यम से छात्रों को एनआईआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) जैसे अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मिलता है।

जानिए! कौन से राशि के लोग पैसों को हाथ का मैल समझते हैं , करोड़पति लोगों की तरह करते हैं खर्चा

Sarkari Naukri: UP बिजली विभाग में निकली बंपर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Call: से जुड़ा गजब का फीचर, जानिए कैसे करता है काम

Daily Horoscope 23 Feb 2022 : नया व्यापार शुरू करने के लिए समय ठीक नहीं, पढ़ें बुधवार का राशिफल

कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या मामले में 6 की हुई गिरफ्तारी, 12 को हिरासत में लिया गया

दिल्ली Crime new:पत्नी की सहेली को धोखे से घर लाया, फिर हत्या कर शव के साथ बनाए अप्राकृतिक संबंध

Vastu Tips: सुबह आंख खुलते ही इन चीजों को देखने से करें परहेज, जॉब हो या बिजनेस किसी काम में नहीं मिलेगी तरक्‍की

बोरी भर सिक्के लेकर शख्स पहुंचा Scooter खरीदने शोरूम

रात में Bullet पर लड़की की मस्ती, यूजर्स ने किया ट्रोल

Crime की ताजा खबर:चाकू की नोक पर मुस्लिम युवक ने पुजारी की बेटी से किया दुष्कर्म

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.