Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलJanmashtami Do and Don't Things : जन्माष्टमी को अच्छी तरह सेलिब्रेट करने...

Janmashtami Do and Don’t Things : जन्माष्टमी को अच्छी तरह सेलिब्रेट करने के लिए हर किसी को याद रखनी चाहिए ये पांच जरूरी बातें

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि उत्सव के इस रंग में किसी बात से मूड खराब हो जाता है या फिर छोटी-सी गलती हमारी सेफ्टी पर भारी पड़ जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखा जाए।

Janmashtami

Janmashtami का दिन कृष्ण भक्तों के लिए खास होता है। इस दिन हर तरफ चहल-पहल देखने को मिलती है। ऐसे में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि उत्सव के इस रंग में किसी बात से मूड खराब हो जाता है या फिर छोटी-सी गलती हमारी सेफ्टी पर भारी पड़ जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखा जाए, जिससे कि आपके फेस्टिव मूड का मजा बरकरार रह सके। ऐसे में आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। 

व्रत है, तो पानी पीना न भूलें 
आपने अगर जन्माष्टमी पर व्रत रखा है, तो खास ख्याल रखें कि फलाहार करने के साथ पानी जरूर पिएं। पानी न पीने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसे में कमजोरी भी आ सकती है। इसके अलावा किसी भी तरह के हेल्थ इश्यू से बचने के लिए आपको पानी जरूर पीना है। 


परफेक्शन की तरफ न भागें 
हर काम को दिल से करना बहुत अच्छी बात है लेकिन अपने मन मुताबिक काम न होने पर झुंंझलाएं नहीं, इससे त्योहार का कोई अर्थ नहीं रहेगा। पकवान, प्रसाद या सजावट को लेकर पूरे दिन परेशान न रहे। जितना हो गया या आप कर पाए हैं, उसमें ही खुश रहने की कोशिश करें। भगवान आपका भाव देखकर खुश होते हैं। 

बच्चों पर प्रेशर न डालें 
Janmashtami पर सुंदर झांकियां निकाली जाती हैं। बच्चों को कृष्ण-राधा के रूप में तैयार किया जाता है। बच्चे देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप छोटे बच्चों को जबरदस्ती हैवी ड्रेसेस और मेकअप भी रखें। आपका बच्चा अगर कम्फर्टेबल नहीं है, तो उस पर प्रेशर डालकर तैयार न कराएं। 

Janmashtami 2021 : जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए करें ये  उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम | TV9 Bharatvarsh
Janmashtami

Janmashtami दही-हांडी पर ध्यान दें 
आपके मुहल्ले में अगर दही-हांडी की प्लानिंग है या फिर बच्चे इसमें हिस्सा लेना चाहते हैं, तो उनकी सेफ्टी का ध्यान रखें। दही-हांडी प्रतियोगिता से ज्यादा जन्माष्टमी उत्सव एक हिस्सा है इसलिए ज्यादा ऊंचाई के चक्कर में किसी की सेफ्टी से समझौता न करें। इसे प्रतीकात्मक ही रहने दें। 

धैर्य रखें 
कई लोग सेलिब्रेशन या फिर किसी त्योहार में अति उत्साहित हो जाते हैं और फिर वे लोगों पर गुस्सा दिखाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में आपको याद रखने की जरूरत है कि जन्माष्टमी प्रेम का त्योहार है इसलिए प्रेम भाव बनाए रखें और धैर्य भी। 

जय श्री कृष्णा 

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लगाए कृष्ण जी को ये स्वादिस्ट भोग,लड्डू गोपाल को आएगा बेहद पसंद पूरी जानकारी

Rakesh Jhunjhunwala:राकेश झुनझुनवाला की इनकी वाइफ है बेहद खूबसूरत,है देखिये तस्वीरे

Smart phone :– भारत का सबसे सस्ता 64MP कैमरा स्मार्टफोन पढ़िए पूरी खबर

Kisan Vikas Patra Yojana: चाहते हैं कम समय पर ज्यादा मुनाफा, तो ध्यान से जाने इस योजना के बारे में

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments