Monday, February 6, 2023
Homeधर्मJanmashtami: Janmashtami 2022 Date काशी के पंचांगों का दावा, शैवों-वैष्णवों की जन्माष्टमी...

Janmashtami: Janmashtami 2022 Date काशी के पंचांगों का दावा, शैवों-वैष्णवों की जन्माष्टमी एक ही दिन

Krishna Janmashtami 2022 Date and Time: भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की विधिवत पूजा की जाती है।

Janmashtami

Janmashtami 2022 Date: काशी के प्रमुख पंचांगों ने शैवों-वैष्णवों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाने का निर्णय दिया है। महावीर, ऋषिकेश और विश्व पंचांग के अनुसार 19 अगस्त को मध्यरात्रि के बाद भी अष्टमी तिथि रहेगी। रोहिणी नक्षत्र का मान करने वाले 20 अगस्त को जन्माष्टमी मनाएंगे। भृगु संहिता विशेषज्ञ पं. वेदमूर्ति शास्त्री के अनुसार काशी के इन तीनों पंचांगों में अष्टमी तिथि के आरंभ और समापन में कुछ ही मिनट का अंतर है लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली से प्रकाशित पंचांगों में कई घंटों का अंतर होने के कारण 18 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने का भ्रम फैल रहा है। उन्होंने बताया कि काशी के तीनों ही पंचांग न अत्यंत प्राचीन हैं अपितु इनकी गणना भी सटीक है।

Janmashtami: Janmashtami 2022

इन पंचांगों के आधार पर भाद्रपद के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात्रि 11:55 बजे होगी जो 19 अगस्त की रात्रि 11:43 बजे तक रहेगी। रोहिणी नक्षत्र 20 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में आरंभ होकर सूर्योदय के कुछ घंटों बाद तक रहेगा। जो लोग रोहिणी नक्षत्र का मान करते हैं, उन्हें 20 अगस्त को जन्माष्टमी मनाने की सलाह दी गई है।

गोपाल मंदिर में श्रीकृष्णजन्माष्टमी कल
चौखंभा स्थित गोपाल मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव 19 अगस्त और नंदोत्सव 20 अगस्त को होगा। 19 अगस्त को प्रात: सात बजे पंचामृत के दर्शन होंगे। दोपहर 12 बजे तिलक के दर्शन, सायं सात बजे उत्थापन के दर्शन और रात्रि 11 बजे जन्म के दर्शन होंगे। 20 अगस्त को दोपहर एक बजे से मंदिर परिसर में नंदोत्सव होगा।\

Janmashtami

इस्कॉन में 48 घंटे लगातार आयोजन
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और इस्कान के संस्थापक आचार्य श्री ल प्रभुपाद की 126वीं जयंती पर इस वर्ष 48 घंटे लगातार आयोजन होगा। गुरुधाम स्थित इस्कान मंदिर में 19 अगस्त को जन्माष्टमी समारोह में  24 घंटे कीर्तन, महाअभिषेक, आरती और हलवा प्रसाद वितरण किया जाएगा। प्रवचन रात 10 बजे होगा। कलश महाभिषेक रात 11 बजे और महाआरती मध्यरात्रि में होगी। इस्कॉन मंदिर परिसर में बच्चों के लिए गेम स्टॉल, बुक, गिफ्ट, कलश समेत अन्य स्टॉल  होंगे। जन्माष्टमी पर 2 लाख से ज्यादा मेहमानों के आने की उम्मीद है।

आज निकाली जाएगी भव्य शोभायात्रा
हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसाइटी की ओर से भगवान श्रीकृष्ण के प्राकट्य दिवस पर तीन दिवसीय उत्सव 18 अगस्त से शुरू होगा। पहले दिन प्रातः 07: 00 विद्यापीठ के निकट अन्नपूर्णा नगर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा साजन तिराहे से होकर नगर निगम के रास्ते महमूरगंज स्थित विनयकुंज सोसाइटी पहुंचेगी जहां लड्डूगोपाल का भव्य शृंगार होगा। अनुष्ठान के तीनों दिन सायं 06:00 बजे से तुलसीपूजा, गौर आरती, हरिनाम संकीर्तन एवं भजन संध्या होगी। प्रत्येक दिन राधागोविन्द देव, जगन्नाथ देव, बलदेव एवं सुभद्रा महारानी के श्रीविग्रहों का शृंगार होगा।

hal shashthi 2022 date: संतान की लंबी आयु के लिए रखा जाता है हल षष्ठी व्रत, हल से जुता हुआ कुछ नहीं खाते इस व्रत में

Sapna Choudhary2022: –सपना चौधरी अपने डांस के लिए बेहद मशहूर हैं

Mahindra Scorpio: नई Scorpio Classic की बाजार में जबरदस्त धूम, देखें खूबसूरत फोटो

अगर आपके पास भी मौजूद है यह नोट तो आप भी घर बैठे पा सकते है 5 लाख रूपए, देखे डिटेल

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments