Jan Samarth Portal :- अब आसानी से मिलेगा लोन,PM मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल, जानिए कैसे मिलेगा लोन

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Jan Samarth Portal :- अब आसानी से मिलेगा लोन,पीएम मोदी ने लॉन्च किया जन समर्थ पोर्टल, जानिए कैसे मिलेगा लोन

PM Modi Ne Launch Kiya Jan Samarth Portal :- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विज्ञान भवन में वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन’ के दौरान क्रेडिट से संबंधित सरकारी योजनाओं के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया।

पीएम मोदी ने कहा, “कंपनी अधिनियम के कई प्रावधानों को कम करके, 30,000 से अधिक के अनुपालन को कम करके, डेढ़ हजार से अधिक कानूनों को समाप्त करके, हमने सुनिश्चित किया है कि भारतीय कंपनियां न केवल बढ़ें बल्कि नई ऊंचाइयों को भी छूएं।

किसको मिलेगा फायदा who will benefit

उन्होंने कहा, “यह पोर्टल न केवल छात्रों, उद्यमियों, व्यापारियों, किसानों के जीवन को आसान बनाएगा बल्कि उनके सपनों को पूरा करने में भी मदद करेगा। छात्रों को पता चल जाएगा कि किस सरकारी योजना से उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा और वे इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। यह पोर्टल युवाओं, मध्यम वर्ग के लिए एंड-टू-एंड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। स्वरोजगार में अहम भूमिका निभाएंगे।

पीएम ने कहा, ‘भारत ने पिछले आठ सालों में विभिन्न आयामों पर भी काम किया है. इस दौरान देश में लोगों की भागीदारी बढ़ी और उन्होंने देश के विकास को गति दी।

वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल One-Stop Digital Portal

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, “जन समर्थ पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है, जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मार्गदर्शन है। . और विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को प्रोत्साहित करें। सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से उन्हें सही प्रकार के सरकारी लाभ प्रदान करना।”

जन समर्थ पोर्टल Jan Samarth Portal

जन समर्थ पोर्टल यह एक डिजिटल पोर्टल है जो एक ही मंच पर 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को जोड़ता है। इसके माध्यम से, लाभार्थी कुछ सरल चरणों में डिजिटल रूप से पात्रता की जांच कर सकते हैं, पात्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें how to apply

वर्तमान में इसकी चार ऋण श्रेणियां हैं (शिक्षा ऋण, कृषि अवसंरचना ऋण, आजीविका ऋण, व्यवसाय गतिविधि ऋण) और प्रत्येक ऋण श्रेणी के तहत, विभिन्न योजनाओं को पोर्टल पर सूचीबद्ध किया गया है। अपनी पसंदीदा ऋण श्रेणी के लिए, आपको सबसे पहले कुछ आसान सवालों के जवाब देकर पात्रता की जांच करनी होगी। एक बार जब आप किसी भी योजना के तहत पात्र हो जाते हैं, तो आप डिजिटल अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढ़ना चुन सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज Documents required to apply

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रत्येक योजना की अलग-अलग दस्तावेज आवश्यकताएं होती हैं। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है। आवेदक को कुछ बुनियादी जानकारी भी दर्ज करनी होगी। आधार नंबर, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट आदि।

पीएम मोदी ने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला की जारी PM Modi released a special series of coins of Re 1, Rs 2, Rs 5, Rs 10 and Rs 20

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला भी जारी की। इन सिक्कों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये दृष्टिहीनों के अनुकूल हैं। वित्त मंत्रालय के अनुसार, “सिक्कों की इन विशेष श्रृंखलाओं में आजादी का अमृत महोत्सव लोगो की थीम होगी और दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए भी इसे आसानी से पहचाना जा सकेगा।”

पीएम ने कहा कि सिक्के लगातार लोगों को ‘अमृत काल’ के लक्ष्यों की याद दिलाएंगे और उन्हें राष्ट्र के विकास में योगदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

ईशा गुप्ता ने साड़ी पर ऐसा ब्लाउज पहने घर से निकलीं, लोगो ने कहा- बाबा निराला के पास जा रही हो क्या ?

कपडे उतार कर रात में विदेशी लड़को के साथ पार्टी करते नजर आयी शाहरुख खान और श्रीदेवी की बेटी,देखिये

TVS Apache : 38 हजार रु में घर ले जाये ये दमदार बाइक,जाने पूरी जानकारी

पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

राकेश झुनझुनवाला के इस स्टॉक में गिरावट के बाद आई जोरदार रिकवरी, Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *