Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयITR Refund:–  आइटीआर रिफंड का है इतंजार तो आनलाइन करें जांच, जानिए...

ITR Refund:–  आइटीआर रिफंड का है इतंजार तो आनलाइन करें जांच, जानिए क्या है इसका तरीका क्या है पूरी जानकारी

ITR Refund: – आईटीआर रिफंड अगर आपको अपना आयकर रिटर्न दाखिल किए दस दिन से अधिक समय बीत चुका है, तो आप ऑनलाइन रिफंड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

ITR Refund: आकलन वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की अंतिम तिथि बीत चुकी है। अब तक आईटीआर फाइल करने वाले टैक्सपेयर्स को रिफंड का इंतजार है। आयकर विभाग आईटीआर दाखिल करने के 10 दिन बाद रिफंड की स्थिति की जांच करने की सुविधा प्रदान करता है।

ऐसे में जो करदाता रिफंड के पात्र हैं और आईटीआर फाइलिंग के 10 दिन से ज्यादा समय बीत चुके हैं, वे अपना आईटीआर रिफंड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आईटीआर रिफंड स्टेटस जानने के लिए हम आपको ऑनलाइन प्रक्रिया बता रहे हैं।

ITR Refund: निर्धारित समय के भीतर अपना आईटीआर दाखिल करने वाले करदाताओं को भी रिफंड ब्याज मिलता है। ऐसे करदाताओं के रिफंड पर आयकर विभाग 0.50 फीसदी प्रति माह की दर से ब्याज का भुगतान करता है। नियत तारीख के बाद आईटीआर दाखिल करने वाले करदाता रिफंड ब्याज के लिए पात्र नहीं हैं।

ITR Refund: यानी 31 जुलाई 2022 तक आईटीआर फाइल करने वाले करदाताओं को 1 अप्रैल 2022 से रिटर्न की तारीख तक ब्याज मिलेगा। रिफंड पर अर्जित ब्याज को करदाता की आय के रूप में माना जाता है। ऐसे में आपको यह जानकारी अगले वित्त वर्ष के आईटीआर में देनी होगी।

ITR Refund 5.82 करोड़ आइटीआर फाइल हुए

ITR Refund -  आइटीआर रिफंड का है इतंजार तो आनलाइन करें जांच, जानिए क्या है इसका तरीका

ITR Refund: आयकर विभाग के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 31 जुलाई 2022 तक कुल 5.82 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे। हालांकि, जो करदाता किसी भी कारण से नियत तारीख तक आईटीआर दाखिल नहीं कर सके, वे 31 दिसंबर, 2022 तक विलंब शुल्क के साथ अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। पांच लाख टका से कम आय के लिए विलंब शुल्क एक हजार टका है, और पांच लाख टका से अधिक आय के लिए विलंब शुल्क पांच हजार टका है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments