Sunday, February 5, 2023
Homeऑटोमोबाइलचीन के साथ भारत में भी आईफोन-14 बनेगा, यहां उत्पादन बढ़ाने की...

चीन के साथ भारत में भी आईफोन-14 बनेगा, यहां उत्पादन बढ़ाने की तैयारी में एप्पल

पहली बार भारत चीन को टक्कर देते हुए नए आईफोन के लॉन्च के तुरंत बाद उसकी आपूर्ति करेगा। सितंबर 2022 में आईफोन-14 के लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी कीमत आईफोन-13 के आसपास रह सकती है।

आईफोन-14

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल अपने आने वाले नए आईफोन-14 का उत्पादन भारत में भी करेगी। पहली बार भारत चीन को टक्कर देते हुए नए आईफोन के लॉन्च के तुरंत बाद उसकी आपूर्ति करेगा। सितंबर 2022 में आईफोन-14 के लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी कीमत आईफोन-13 के आसपास रह सकती है।

चीन के बजाए भारत बना पहली पसंद 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एप्पल के 90 फीसदी से अधिक उत्पाद बनते हैं, लेकिन चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कारण एप्पल के उत्पादन में बाधा आ रही है। इससे आपूर्ति बाधित हो रही है। ऐसे में अब कंपनी चीन का दामन छोड़कर भारत में उत्पादन बढ़ाने की तैयारी में है। चीन के बाहर एप्पल की पहली पसंद भारत है। भारत में फिलहाल आईफोन-11, 12 और 13 का उत्पादन होता है। ये सभी आईफोन चेन्नई के ताइवानी कंपनी फॉक्सकॉन के प्लांट में बनाए जाते हैं।

मौजूदा समय में, एप्पल भारत में करीब 1.5 बिलियन डॉलर के फोन बेचती है, जिनमें से 0.5 बिलियन डॉलर से कम स्थानीय स्तर पर निर्मित होते हैं। देश में बाजार हिस्सेदारी 2-3 है। वहीं, 2018-19 में चीन में कंपनी ने 220 बिलियन डॉलर कीमत का माल तैयार किया, जिसमें से 185 बिलियन डॉलर का निर्यात किया गया।

देश में बढ़ रहा उत्पादन

भारत ने बीते साल एप्पल के कुल 3.1 फीसदी आईफोन तैयार किए। इस साल यह आंकड़ा 6 से 7 फीसदी तक जा सकता है। कंपनी ने दूसरी तिमाही में देश में 12 लाख आईफोन्स की बिक्री की, जिसमें 94 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 2022 की पहली तिमाही में एप्पल ने लगभग 10 लाख मेक-इन-इंडिया आईफोन्स बाजार में उतारे। इनमें आईफोन 12 और 13 मॉडल की सबसे ज्यादा बिक्री हुई।

सरकार की योजना

मार्च में, सरकार ने 48,000 करोड़ रुपए के प्रोत्साहन के साथ तीन योजनाएं शुरु की थीं। बड़ी कंपनियों की उत्पादन से जुड़ी पीएलआई योजना में 41,000 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी है, जिसके तीन साल में हासिल होने की संभावना है।

https://anokhiaawaj.in/alia-bhatt-delivery-date-alia-bhatts-delivery-dat/

Raksha Bandhan Kab Hai : ज्योतिषाचार्य से जानें रक्षासूत्र बांधने का सर्वोत्तम मुहूर्त

तलाक की खबरों के बीच राजीव सेन ने चारु असोपा के साथ शेयर की फोटो, फैन्स कन्फ्यूज

तेजस्वी प्रकाश के लेटेस्ट साड़ी लुक्स हैं शानदार, सिंपल टिप्स में खास दिखने के लिए अपनाएं टिप्स

अंजलि अरोड़ा का नया पंजाबी गाना ‘सूफी सूफी’ हुआ रिलीज, इस सिंगर के साथ रोमांस करती आ रहीं नज

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments