india biggest airport:MP में करीब 25 हजार एकड़ जमीन पर बनेगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, जानिए डिटेल

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

india biggest airport:सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो मध्य प्रदेश में बनने वाला देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट इंदौर के पास होगा। क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा एयरपोर्ट इंदौर-भोपाल के बीच बनेगा। इसके लिए देवास-सोनकच्छ और चापड़ा के बीच जमीन तय की गई है। उद्योग विभाग ने इसके लिए करीब 25 हजार एकड़ जमीन की तलाशी ली है।

बताया जाता है कि इस जमीन से भोपाल-इंदौर रोड, भोपाल-जयपुर रोड, शाजापुर-देवास रोड और नरसिंहगढ़ को जोड़ा जाएगा. उद्योग विभाग ने इस जमीन की तलाशी इसलिए ली है क्योंकि उसका मानना ​​है कि प्रदेश के 40 फीसदी उद्योग इंदौर, देवास, पीथमपुर में हैं और डीएमआईसी भी है। सरकार अब इस क्षेत्र पर ध्यान देगी। इन क्षेत्रों का विकास अब इसी जमीन के आसपास होगा। क्या यह लॉजिस्टिक्स हब होगा या यहां कोई उद्योग स्थापित किया जाएगा।

Google image

कई मापदंडों पर होगी जमीन की जांच

बताया जाता है कि केंद्रीय मंत्री ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड ने भूमि नियोजन को लेकर शासन को प्रस्ताव दिया है। इसके बाद अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपने लेवल की जमीन के साथ-साथ बाकी प्लान पर भी काम करेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी कई मापदंडों पर जमीन की जांच करेगी और उसके बाद ही नए एयरपोर्ट का काम शुरू होगा।

मौसम पर विशेष ध्यान

जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट बनाने के लिए प्रशासन जिन तथ्यों पर काम करेगा, उसमें मौसम अहम भूमिका निभाएगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया देखेगी कि इंदौर, देवास, सोनकच्छ में साल भर मौसम कैसा रहता है। यहां कब आंधी आती है, कब बारिश होती है। कुल मिलाकर देखा जाएगा कि दो-चार विमानों को किस तरह का मौसम करना पड़ेगा।

Google image

अलग टीम वर्क

इस प्रोजेक्ट पर मप्र उद्योग विकास निगम की अलग से टीम काम कर रही है। कहा जा रहा है कि इस एयरपोर्ट से पैसेंजर और कार्गो पर फोकस होगा, साथ ही लॉजिस्टिक्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा। औद्योगिक निवेश एवं नीति संवर्धन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार से इस पर चर्चा की है.

सिंगरौली- नगर निगम उपयंत्री प्रवीण गोस्वामी की डिग्री को लेकर फिर उठे सवाल

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे 

CM Shivraj Singh Chouhan Birthday: पौधरोपण कर CM शिवराज सिंह चौहान मनाएंगे जन्मदिवस, PM MODI समेत देश भर के नेताओं ने दी शुभकामनाएं

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

UP Election: PM Modi चाय वाले, प्रधानमंत्री पहुंचे चाय की दुकान में, ली चाय की  चुस्की!

Singrauli News- रेत, गिट्टी व बजरी के अवैध करोबार से फल – फूल रहा अजहरुद्दीन

MP News: अब “चाय पर चर्चा” की तो मिलेगी सजा

SBI की ‘पहली उड़ान’ से बदलें बच्चे का भविष्य, बैंक से यूं मिलेगा मुनाफा

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे

Burning Train : धू-धू कर जल उठी यात्रियों से भरी पैसेंजर ट्रेन, कई घायल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *