Tuesday, February 7, 2023
HomeऑटोमोबाइलIndian Railways: ट्रेन में महिला यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा,जल्द शुरू...

Indian Railways: ट्रेन में महिला यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा,जल्द शुरू होने वाला है जानिए क्या है विशेष सुविधा

Indian Railways: शनिवार की रात रेलवे ने सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) सिस्टम को अपडेट किया है। रेलवे (Railway) महिला यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार करने जा रहा है। अभी तक ट्रेनों (Trains) में अकेली चलने वाली महिलाओं को स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में छह बर्थ आरक्षित रखी जाती थीं।

Indian Railways
pjhoto by google

अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा व सहायता के लिए सहेली टीम (Saheli Team) बनाई गई हैं।

Indian Railways: इससे आरपीएफ की महिला कांस्टेबल (RPF Women Constable) तैनात होती हैं। इसके तहत गर्भवती व 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में छह लोअर बर्थ आरक्षित करने जा रहा है।

Indian Railways: इसके साथ ही एसी (AC 3 Tier) में अकेली सफर करने वाली महिलाओं के लिए छह बर्थ व गर्भवती व 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए चार लोअर बर्थ और एसी टू (AC 2 Tier) में दो लोअर व दो अपर बर्थ आरक्षित करने जा रहा है। अभी तक गर्भवती व 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिला को बर्थ खाली होने पर लोअर बर्थ देने का प्रवधान था।

Indian Railways: ट्रेन में महिला यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा,जल्द शुरू होने वाला है जानिए क्या है विशेष सुविधा

Indian Railways: एसी में अकेली चलने वाली महिलाओं के लिए बर्थ आरक्षित नहीं थीं। ट्रेनों में कोच की संख्या के आधार पर महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ बढ़ाई जा सकती हैं।

Indian Railways
photo by google

Indian Railways: महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में दुर्गा तैनात किया जाना प्रस्तावित है। रेलवे ने शनिवार की रात 11:45 बजे से रविवार सुबह 4:45 बजे तक यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) अपडेट किया जाना है।

Indian Railways: अपडेट करने में महिलाओं के बर्थ आरक्षित किया जाएगा। यह सुविधा महिलाओं को दिसंबर से मिलना शुरू हो जाएगी। गर्भवती व 45 वर्ष की महिलाओं को टीटीई को प्रमाण दिखाना होगा।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments