Indian Railways: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान,MP को दी बड़ी सौगात,जीत लिया सभी का दिल,जानिए क्या है योजना

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Indian Railways: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान मध्यप्रदेश को दी बड़ी सौगात,जीत लिया सभी का दिल

Indian Railways: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान मध्यप्रदेश को दी बड़ी सौगात,जीत लिया सभी का दिल जल्द ही वंदे भारत ट्रेन (खजुराहो दिल्ली वंदे भारत) मध्य प्रदेश में खजुराहो और दिल्ली के बीच शुरू होगी। हाल ही में खजुराहो पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि छतरपुर और खजुराहो में कमीशन स्कोर की पुष्टि की गई है। कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने यह भी कहा कि ट्रेन टिकट खरीदने में कोई दिक्कत नहीं होगी. इसके लिए रेलवे ने अब 45,000 डाकघरों में टिकट की व्यवस्था की है, जहां यात्री बिना किसी परेशानी के टिकट खरीद सकते हैं।

Rail Travel without reservation: Indian Railways no need to reserve ticket  know train list : भारतीय रेलवे: इन ट्रेनों में सफर के लिए आरक्षण की जरूरत  नहीं - Navbharat Times
Indian Railways

स्टॉप यहाँ होगा
माना जा रहा है कि इस ट्रेन का संचालन दिल्ली खजुराहो वंदे भारत (वंदे भारत ट्रेन) झांसी के जरिए किया जा सकता है. खास बात यह है कि इस ट्रेन के सिर्फ दो स्टॉप आगरा और झांसी होंगे, जो दिल्ली और खजुराहो के बीच 600 किमी. हालांकि अभी रूट और ड्रा टेबल को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। शायद रेलवे बोर्ड की ओर से इस मामले में जल्द से जल्द कुछ आदेश दिए जाएं। यहां के लोगों के साथ खजुराहो आने वाले पर्यटकों को भी इन ट्रेनों से फायदा होगा.

क्या होगी ट्रेन की खासियत?
यूरोपीय शैली में होंगी सीटें
सभी सीट वैगन सेवाएं प्रथम श्रेणी के आराम के साथ वातानुकूलित होंगी
कार्यकारी वर्ग में परस्पर सीटें होंगी
रीडिंग लैंप के लिए डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
स्वचालित निकास और प्रवेश द्वार होंगे।
धूल मुक्त वातावरण के लिए मॉड्यूलर बायो-वैक्यूम शौचालय और सीलबंद मार्ग

अगस्त के बाद चल सकता है वंदे भारत
रेल मंत्री ने खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन की जानकारी देते हुए कहा कि इस मार्ग पर विद्युतीकरण का काम अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा. तब तक वंदे भारत ट्रेन का भी संचालन शुरू हो जाएगा। तो, यह मान लिया जाना चाहिए कि मध्य प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन का उपहार अगस्त के बाद कभी भी मिल सकता है।

हबीबगंज के रूप में विकसित होगा खजुराहो
भारतीय रेलवे ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी योजना बनाई। इस मुद्दे पर जानकारी देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि इस स्टेशन को विश्व स्तर पर विकसित किया जाएगा. एकल स्टेशन, एकल उत्पाद योजना का भी विस्तार किया जा रहा है। इसके पीछे स्टेशनों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों की मार्केटिंग की जा सकती है।

वंदे भारत को 75 शहरों तक चलाने की योजना
देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने के लिए मोदी सरकार तेजी से काम कर रही है. इसके लिए इंटीग्रल, चेन्नई (आईसीएफ चेन्नई) में काम पूरी रफ्तार से जारी है। यहां लगभग 75 वंदे भारत ट्रेन कारों का उत्पादन होता है। नई ट्रेनें पुराने मॉडल से ज्यादा एडवांस होंगी। इससे यात्रियों को अधिक सुविधा होगी।

Salman Khan –सलमान खान को दबंगई पड़ी महंगी, जब पुलिस ने कारागृह में बंद…

Tata SUV – Tata SUV का शानदार लुक, दिखने में खूबसूरत और लाजवाब फीचर्स ,देखे

Sonakshi Sinha – सोनाक्षी सिन्हा ने बिना किसी को बताए सगाई कर ली, दूसरी तरफ बेचारे सलमान खान चाहकर भी शादी नहीं कर सकते, जानिये क्या थी वजह

Sapna Choudhary Dance: सपना चौधरी ने ऐसे मटकायी कमर कि फैंस के दिलों की धड़कन हुई तेज, देखिये वीडियो

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान, सामने आई बड़ी खबर

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *