Indian Navy Day: नौसेना दिवस पर PM और राष्ट्रपति ने दी बधाई, नौसेना के योगदान पर हमें गर्व हैं

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्‍ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना दिवस (NavyDay) के मौके पर देश की समुद्री सीमा की रक्षा करने वाले जवानों को बधाई दी है। अपने एक ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है कि हमें देश सेवा में भारतीय नौसेना के अनुकरणीय योगदान पर गर्व है। हमारी नौसेना के जवान प्राकृतिक आपदाओं जैसी संकट की स्थिति को कम करने में हमेशा सबसे आगे रहे हैं। आपको बता दें कि हर वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस का आयोजन किया जाता है।

आपको बता दें कि नौसेना दिवस से एक दिन पूर्व ही भारतीय नौसेना प्रमुख के तौर पर ए‍डमिरल हरि कुमार ने पहली बार प्रेस कांफ्रेंस की थी। इस दौरान उन्‍होंने कहा था कि भारतीय नौसेना के लिए अगले दस वर्ष काफी अहम होंगे। इन दस वर्षों में भारतीय नौसेना के पास नए युद्धपोत और सबमरीन होंगी। इसके अलावा उन्‍होंने चीन की  नौसेना की बढ़ती ताकत से संबंधित सवाल के जवाब में कहा था कि देश की नौसेना के लिए 39 युद्धपोत और सबमरीन का निर्माण हो रहा है। उनके मुताबिक इनका निर्माण मेक इन इंडिया के तहत किया जा रहा है जो देश को आत्‍मनिर्भर भारत की तरफ बढ़ाता है। 

इस मौक पर उन्‍होंने डिपार्टमेंट आफ मिलिट्री अफेयर्स के गठन की भी बात कही। उनका कहना था कि ये देश की आजादी के बाद से अब तक का सबसे बड़ा मिलिट्री सुधार होगा। उन्‍होंने कहा कि देश में सीडीएस के पद का गठन भी इस दिशा में एक अहम कड़ी थी। इससे जहां ब्‍यूरोक्रेसी के चैनल कम होंगे वहीं फैसले अधिक तेजी के साथ लिए जा सकेंगे, जो देश के लिए काफी अहम होंगे। उन्‍होंने ये भी बताया कि गोपनीय सूचनाओं के लीक होने के मामले की जांच सीबीआई के अलावा नेवी भी कर रही है। इसलिए इस पर कमेंट करना सही नहीं होगा। गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले उन्‍होंने पद भार ग्रहण किया है।

 

आपकी सेवा के लिए आभारीः राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, ‘नौसेना दिवस पर, सभी नौसेना कर्मियों, पूर्व नौसैनिकों और उनके परिवारों को बधाई. समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा करने और समुद्र में हमारे हितों की रक्षा करने के अलावा, हमारी नौसेना ने कोविड-19 संबंधित संकटों से निपटने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारतीय आपकी सेवा के लिए आभारी हैं.’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नौसेना दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि नौसेना दिवस के विशेष अवसर पर हमारे बहादुर भारतीय नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई. भारत के समुद्री हितों को सुरक्षित रखने और नागरिक आपात स्थितियों के दौरान देशवासियों की मदद करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्र को हमारे बहादुर नौसेना बल पर गर्व है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *