कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर के इन 5 हिस्सों में होता है तेज दर्द, इन आसान तरीकों से करें दर्द को कंट्रोल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

 कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होता है तेज दर्द, इन आसान तरीकों से करें दर्द को तुरंत कंट्रोल

Cholesterol Badhne Se Hota Hai Tez Dard :- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के नुकसान कई हैं जो शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इसे नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो आपके रक्त और आपकी कोशिकाओं में पाया जाता है। आपका लीवर आपके शरीर में अधिकांश कोलेस्ट्रॉल बनाता है। बाकी आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आता है।

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में लिपोप्रोटीन नामक पैकेट के रूप में प्रवाहित होता है। लेकिन जब यह खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो यह शरीर में कुछ समस्याएं पैदा करने लगता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होने लगता है। हालाँकि, आप इस दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं (कोलेस्ट्रॉल को जल्दी कम करने के घरेलू उपाय)।

High Blood Pressure: सर्दियों में ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ने लगता है, क्या है  उच्च रक्तचाप की वजह, इसे मैनेज करने का तरीका? | TheHealthSite.com हिंदी
कोलेस्ट्रॉल

पीठ के निचले हिस्से में दर्द lower back pain :- यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन में सीरम लिपिड और पीठ के निचले हिस्से में दर्द के बीच संबंध बताया गया है। यह शोध बताता है कि कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ-साथ अजवाइन और नींबू पानी का सेवन करना चाहिए, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

हाथ दर्द arm pain :- कोलेस्ट्रॉल के जमा होने से पैरों और हाथों की रक्त वाहिकाएं बंद हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल का यह निर्माण लगातार बना रह सकता है और हाथों में और विशेष रूप से बाहों में गंभीर दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा, बार-बार झुनझुनी हो सकती है और हाथों को नींद आ सकती है। ऐसे में आपको खाने में ट्रांस फैट कम करना चाहिए और सुबह सबसे पहले धनिये के बीजों को पानी में उबालकर छानकर पीना चाहिए। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल में तेजी से कमी आएगी।

हाथ दर्द arm pain : कोलेस्ट्रॉल के जमा होने से पैरों और हाथों की रक्त वाहिकाएं बंद हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल का यह निर्माण लगातार बना रह सकता है और हाथों में और विशेष रूप से बाहों में गंभीर दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा, बार-बार झुनझुनी हो सकती है और हाथों को नींद आ सकती है। ऐसे में आपको खाने में ट्रांस फैट कम करना चाहिए और सुबह सबसे पहले धनिये के बीजों को पानी में उबालकर छानकर पीना चाहिए। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल में तेजी से कमी आएगी।

जबड़ा दर्द jaw pain :- जब आपके जबड़े में दर्द होने लगे और यह हर कुछ दिनों में लगातार होता रहे तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। दरअसल, यह इस बात का संकेत है कि आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो गया है, जो जबड़ों के रक्त संचार को नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में आंवला खाएं या आंवले का जूस पिएं। इसका विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा और साथ ही जबड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

सीने में दर्द Chest pain :- सीने में दर्द उच्च कोलेस्ट्रॉल का सबसे आसान संकेत है। अगर आपको लगातार सीने में दर्द रहता है, तो आप समझ सकते हैं कि धमनियों में प्लाक या कोलेस्ट्रॉल जमा हो रहा है, जिससे रक्त संचार प्रभावित हो रहा है। इस तरह दिल पर दबाव पड़ता है और सीने में दर्द होता है। अलसी को आप सीधे खा सकते हैं या पीसकर पाउडर बना कर दूध के साथ ले सकते हैं। अलसी आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकता है और उनमें सूजन को भी कम करता है।

Salman Khan:सलमान खान को कर दिया था जब पुलिस ने कारागृह में बंद…पढ़े पूरी खबर

Mukesh Ambani – अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान

Nita Ambani – नीता अंबानी के सामने फीकी पड़ रही है बहू की खूबसूरती, देखें बहू के साथ Nita Ambani की तस्वीर

Post Office Zero Balance Account: आप घर बैठे 5 मिनट में post office में खोल सकते है खाता; जानें पूरी जानकारी

Banking insurance – 1 जून से बैंकिंग, बीमा, रसोई गैस की कीमतों समेत 10 बड़े बदलाव

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *