ULIP से कमाई पर लगेगा Tax, सर्क्युलर जारी

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज़ न्यूज़ डेस्क। ज्यादा प्रीमियम वाली यूनिट आधारित बीमा योजना (Unit Linked Insurance Plans : ULIPs) से होने वाली कमाई पर अब टैक्स लगेगा। सोमवार (24 जनवरी, 2022) को इस मसले से जुड़ा एक सर्क्युलर भी जारी हो गया है। आयकर विभाग (Income Tax) के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) की रिपोर्ट में बताया गया कि सरकार ने यूलिप्स पर कोई नहीं कर नहीं लगाया है। उक्त सर्क्युलर के जरिए पिछले साल के केंद्रीय बजट में किए गए ऐलान (यूलिप से जुड़े) को लागू किया है।

दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 18 जनवरी को 2.5 लाख रुपए से अधिक के सालाना प्रीमियम वाले यूलिप को लेकर पूंजीगत लाभ की गणना के तौर-तरीकों को लेकर नियमों को अधिसूचित किया था। बाद में अगले दिन एक परिपत्र जारी किया गया, जिसमें कराधान के विभिन्न पहलुओं को बताया गया था।

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, “यह केवल विशिष्ट मामलों में यूलिप को भुनाने के लिए पूंजीगत लाभ की गणना के तरीके को स्पष्ट करता है।” यह भी बताया गया कि यूलिप से मिलने वाली रकम को टैक्स लायक बनाने के पीछे का मकसद इसे म्यूचुअल फंड के समरूप बनाना है।

आईटी विभाग के एक सीनियर अफसर ने एजेंसी को बताया, 2021 के वित्त अधिनियम के जरिए आयकर अधिनियम की धारा 10 (10डी) में फेरबदल किया गया। इसके तहत एक फरवरी 2021 या उसके बाद जारी उस यूलिप के तहत हासिल हुई रकम को छूट नहीं दी जाएगी। इसमें किसी भी साल के लिए देय वार्षिक प्रीमियम 2.50 लाख रुपए से अधिक है।

अधिकारी के अनुसार, यह कदम तब उठाया गया जब यह पाया गया कि यूलिप को बीमा की तुलना में निवेश उद्देश्यों के लिए निवेशक अधिक पसंद कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड के मामले में इसको भुनाने पर पूंजीगत लाभ कर लगाया जाता है। हालांकि, यूलिप के मामले में ऐसा नहीं था। वैसे, प्रीमियम का बीमा हिस्सा बहुत कम था और प्रीमियम का निवेश हिस्सा अधिक था।

इस बीच, एक अन्य अधिकारी ने कहा कि साल 2021 के वित्त अधिनियम (Finance Act 2021) में इस संशोधन ने ‘सुनिश्चित’ किया कि म्यूचुअल फंड यूनिट और यूलिप दोनों टैक्स के मामले में बराबर हों।

पढ़े यह भी महत्वपूर्ण खबरें

इस दिन होगा भारत-PAK का महामुकाबला, टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका

60 साल आपकी आयु तो फिर मौज, हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

Hair Care Tips: करी पत्ता बालों में लगाने से होती हैं कई समस्याएं दूर, जानें इसके फायदे

E-Shram Card 2022:ई-श्रम कार्ड भत्ता कब और किस को मिलेगा यहां देखें,जल्द !

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.