Monday, February 6, 2023
Homeराष्‍ट्रीयइस तरह पेट्रोल पम्प वाले लगाते हैं चूना, जान लीजिये आप भी,...

इस तरह पेट्रोल पम्प वाले लगाते हैं चूना, जान लीजिये आप भी, नहीं खाओगे धोका

Petrol Bharvate Samay In Bato Ka Rakhe Dhayan: पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ रही है और यदि ईंधन पंप इस बिंदु पर बंद हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपने बहुत कुछ खो दिया है।

ग्राहक इससे अनजान है और ईंधन ऑपरेटर उन्हें धोखाधड़ी रखता है। लेकिन इस धोखाधड़ी से बचा जा सकता है और इस कारण से आपको केवल कुछ चीजों पर ध्यान देना चाहिए और कुछ सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपको इस बारे में अधिक बताते हैं कि आप अपनी कार को ईंधन भरने के दौरान शिकार घोटालों से कैसे बच सकते हैं।

पेट्रोल, file photo

ज्यादातर लोग गैस स्टेशन जाते हैं और 100, 200 और 500 रुपये के चक्र में तेल को फिर से भरते हैं। पेट्रोल पंप मालिक अक्सर मशीन पर एक गोलाकार मूल्य डालते हैं और शिकार धोखाधड़ी अधिक हो सकती है। इसलिए परिपत्र गति में वसा को भरना महत्वपूर्ण है। ईंधन एक दौर से अधिक 10-20 रुपये लग सकता है।
एक खाली बाइक या कार टैंक पर गैस भरना एक ग्राहक हानि है। इसका कारण यह है कि यदि आपकी कार टैंक खाली है तो इसका मतलब है कि बहुत सारी हवा होगी। इस तरह के मामले में, टैंक भरने के बाद हवा रिसाव के कारण ईंधन स्तर घटता है। कम से कम आधा टैंक हमेशा भरें।

ईंधन चोरी करने के लिए, पंप के मालिक अक्सर मीटर को तुरंत धोखा देते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, देश में अधिकांश पेट्रोल पंप अभी भी पुरानी तकनीक के साथ काम करते हैं, जो उपयोग करना आसान है। आप विभिन्न पेट्रोल पंप से तेल प्राप्त करते हैं और आप अपनी कार में मीलों का ट्रैक रखते हैं।

  • इग्निशन हमेशा डिजिटल मीटर पंप से भरा होना चाहिए। इसका कारण यह है कि पुराने ईंधन पंप भी पुराने हैं और इन मशीनों में ईंधन के डर के डर हैं।

कई पेट्रोल पंप छोटी मात्रा में तेल भरते हैं। व्यवधान की स्थिति में, ग्राहकों को सूचित किया जाता है कि मीटर को शून्य पर रीसेट कर दिया गया है। लेकिन अगर आपको याद आती है, तो यह मीटर आमतौर पर शून्य नहीं लाया जाता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि ईंधन भरने के दौरान, सुनिश्चित करें कि ईंधन पंप मीटर शून्य पर सेट है।
जब ज्यादातर लोग अपनी कारें भरते हैं, तो वे कार से बाहर नहीं निकलते हैं। ईंधन पंप समूह इस अवसर का लाभ उठा रहा है। भरते समय, बैठकर कम से कम एक मीटर के लिए खड़े हो जाओ।

पेट्रोल, file photo

ईंधन पंपों पर तेल भरने वाली नली को लंबे समय तक बनाए रखा जाता है। ईंधन भरने के बाद, चालक दल ने तुरंत निकास पाइप को हटा दिया। उस स्थिति में, टैंक में शेष तेल टैंक में रहेगा। इस पर जोर दें कि कार काटने के बाद, ईंधन पाइप आपकी कार के टैंक में कुछ सेकंड होनी चाहिए ताकि पाइप में संग्रहीत ईंधन को इसमें पंप किया जा सके।
ईंधन पंप से पूछें कि तेल शुरू करने के बाद, मुंह से हाथ हटा दें। जब आप नोजल बटन दबाते हैं, तो नोजल की निकास की गति कम हो जाती है और चोरी आसान हो जाती है।

ईंधन पंप के कार्य को अपने भाषण के साथ भरने के लिए ईंधन पंप के कार्य को बाधित करना भी संभव है और इसे भाषण में डाल दें और पंप आपको ईंधन की कीमत नहीं दिखाएगा। मीटर मांगा। समूह।

  • यदि आप ईंधन ऑर्डर करते हैं और मीटर बहुत तेज़ चलता है, तो याद रखें कि कुछ गलत है। सीधे ईंधन पंप ऑपरेटर के लिए मीटर की गति सामान्य बनाओ। आपका पैक एक त्वरित मीटर रन के साथ लोड किया जा सकता है।

आपने ईंधन पंप पर शून्य देखा, लेकिन जब पढ़ाई शुरू हुई तो आपने नहीं देखा। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मीटर पढ़ने 10, 15 या 20 अंक पर शुरू होता है। कम से कम 3 मीटर रीडिंग। यह शुरू करना चाहिए .

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments