IMD Alert: मानसून गतिविधि का असर, 19 राज्यों में 26 अप्रैल तक बारिश का अलर्ट, इन क्षेत्रों में लू की चेतावनी

IMD Alert:

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

IMD Alert: देशभर में गर्मी (heatwave) के बीच राहत मिली है।

IMD Alert: देशभर में गर्मी (heatwave) के बीच राहत मिली है। दरअसल दिल्ली (Delhi weather) के कुछ भागों में बुधवार को लू (heatwave) के थपेड़े पड़े हैं। वहीं कुछ भागों में बादल छाए रहने और तेज हवा चलने से मौसम में थोड़ी नमी देखने को मिली है। IMD Alert के अनुसार MP, छत्तीसगढ़ सहित राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी (rain alert) की संभावना जताई गई। हालांकि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कई जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किए गए हैं। माना जा रहा है कि बस्तर में 21 अप्रैल से बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और एक पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के कारण अगले चार दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, जिससे उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में राहत मिलेगी। आज से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के निचले इलाकों में बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो आसमान में बादल छाए रहेंगे ठंडी हवा चलने से जनजीवन सामान्य रहेगा। मौसम विभाग की मानें मध्यप्रदेश के बड़वानी, अलीराजपुर, नीमच, मंदसौर, ग्वालियर में बादलों की गड़गड़ाहट बिजली गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा झारखंड के ऊपर एक निर्णय दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जिसके कारण से कई जिलों में 21 अप्रैल से गरज चमक के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। पलामू में लू का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की संभावना जताई गई। हालांकि कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे ठंडी हवा चलने से लोगों को राहत मिलेगी। बिहार में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। उत्तरी और मध्य बिहार में पुरवइया हवा चल रही है। जिससे चक्रवाती सिस्टम भी एक्टिव हो गए हैं। वहीं अररिया किशनगंज सुपौल कटिहार भागलपुर में 2 दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

IMD Alert की माने तो मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत में इस वर्ष वर्षा में भारी कमी देखने को मिली है। एक तरफ जहां 1 से 19 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत में 91 फीसद कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। वहीं दक्षिणी भारत में वर्षा का दौर जारी रहेगा मध्य भारत में भी बारिश में 79% की कमी रिकॉर्ड की गई।

हालांकि गोवा में अच्छी बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा मध्य भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित राज्य में बारिश की कमी से मौसम विभाग की चिंता बढ़ गई है। दादर और नागर हवेली और दमन और दीव में भी बारिश रिकॉर्ड नहीं की गई है। गर्मी अधिक बढ़ने की संभावना तेज है। वही उम्मीद की जा रही है कि महाराष्ट्र मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्री मानसून एक्टिविटी शुरू हो सकती है। हालांकि इससे पोरबंदर राजकोट वेरावल भावनगर अमरेली में 21 अप्रैल से हल्की बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

अगले चार दिनों में, भारतीय मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। 26 अप्रैल तक असम और मेघालय में भारी बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

आईएमडी ने अगले पांच दिनों में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है। मंगलवार को दिल्ली में महीने की आठवीं हीटवेव थी, जिसमें अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) था, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक और एक दिन पहले की तुलना में एक डिग्री अधिक था।

अगले दो दिनों के दौरान, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण, पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली में गरज के साथ गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में 21-26 अप्रैल, पूर्वी मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल तक, विदर्भ क्षेत्र में 21-25 अप्रैल तक और छत्तीसगढ़ में 25 अप्रैल तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा मध्य क्षेत्र की बात करें तो 21 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक मध्य प्रदेश गुजरात राजस्थान सहित मराठवाडा विदर्भ और राजस्थान के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी का दौर देखने को मिलेगा पूर्व मानसून गतिविधि शुरू होने से इस राज्य में गर्मी में कमी देखी जाएगी।

वहीं राजधानी दिल्ली में जहां न्यूनतम तापमान 20 डिग्री व अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश में तापमान में एक से दो फीसद की कमी देखी गई है आसमान में बादल छाने की वजह से तापमान 39 डिग्री अधिकतम पहुंचा है राजधानी पटना की बात करें तो न्यूनतम तापमान 22 जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस राजधानी रांची में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री व अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

पूरे भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा असम मेघालय मणिपुर त्रिपुरा नागालैंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है।वहीं दक्षिणी राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। साथ ही केरल कर्नाटक तमिलनाडु छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के भी गंगे इलाकों में बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। बूंदाबादी होने से जनजीवन सामान्य रहेगा। वही ठंडी हवा चलने से तापमान में भी कमी देखी जाएगी।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आज से उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर कम होने की उम्मीद है क्योंकि बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और पश्चिमी विक्षोभ देखे जा सकते हैं। है। आईएमडी ने कहा कि अगले 4 दिनों में आंधी और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे मैदानी इलाकों में गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ मध्य और पूर्वी भारत की लाली आज से और बढ़ने की संभावना है.

अगले 4 दिनों के लिए, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक, असम और मेघालय में 23 अप्रैल तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगले 5 दिनों तक मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा गंगा क्षेत्र से जुड़े हैंमें छिटपुट बारिश और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। अगले चार दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि अगले दो दिनों तक पंजाब और हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश, बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने की संभावना है.

बिकिनी में Namrata Malla ने बिखेरा Hot photo का जलवा, super hot अंदाज ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा

Health tips: रात में नींद न आने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, अगर आपको भी है शिकायत तो अपनाएं ये उपाय

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें