आलू,प्याज, केला और शहद फ्रिज में फ्रिज में यदि रखते है हो , जानिए इनसे सेहत को होने वाले नुकसान

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

हमारा लाइफस्टाइल ऐसा बन गया है कि ना तो हम समय पर खाते-पीते है, और ना ही समय पर सोते हैं। हम खाने के नाम पर हफ्ता भर के लिए फूड को फ्रिज में पैक कर देते हैं और अपनी फुर्सत के मुताबिक उनका सेवन करते हैं। फ्रिज हमारी जरूरत का अहम हिस्सा है जो हमारे खाने को कई दिनों तक तरो-ताजा रखती है।

हम अक्सर हफ्ते भर के लिए फ्रूट और सब्जियां एक साथ ही शॉपिंग कर लेते हैं और फिर उनका धीरे-धीरे सेवन करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि खाने को फ्रेश रखने वाली फ्रिज सभी फूड को ठीक रखती है? कुछ फूड ऐसे भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से सेहत को बेहद नुकसान हो सकता हैं। आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके नहीं रखना चाहिए। 

फ्रिज में रखा आलू और प्याज शुगर बढ़ा सकता है!

कुछ लोग मार्किट से जितने भी फल और सब्जियां लाते हैं सभी को फ्रिज में स्टोर करते हैं। सब्जियों में शामिल आलू और प्याज को भी लोग फ्रिज में ही स्टोर करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि आलू को फ्रिज में स्टोर करने से आलू का स्टार्च शुगर में बदल जाता है जो डॉयबिटीज पेशेंट्स के लिए घातक हो सकता है। आलू को फ्रिज में रखने की बजाय पेपर बैग में डालकर किसी खुली जगह पर रखना चाहिए।

अगर आप आलू के साथ प्याज को भी फ्रिज में रखते हैं तो इसकी स्मेल आपके बाकी फल और सब्जियों में फैल जाएगी।

टमाटर को फ्रिज में रखते हैं क्या?

सभी घरों में सब्जी बनाने के लिए टमाटर को फ्रिज में रखा जाता है। आप जानते हैं फ्रिज की ठंडी हवा से टमाटर जल्दी गलने लगते है। ऊपर से फ्रेश दिखने वाला टमाटर ठंडक से खराब हो जाता है और आप कई बार खराब टमाटर का ही सब्जी बनाने में सेवन कर लेते हैं जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है।

कहीं आप केला भी तो फ्रिज में नहीं रखती?

कुछ लोग बाकी फ्रूट्स के साथ केले को भी फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। आप जानते हैं कि आपके खाने को फ्रेश रखने वाली फ्रिज केले को जल्दी खराब कर देती है। केला फ्रिज में रखने से वो जल्दी गल जाता है और काला पड़ जाता है।

 शहद को भी आप फ्रिज में स्टोर नहीं करती?

औषधीय गुणों से भरपूर शहद सेहत को दुरुस्त रखने में बेहद असरदार है। कुछ लोग शहद को खराब होने के डर से फ्रिज में रखने लगते हैं, उन्हें लगता है शहद फ्रिज में फ्रेश रहेगा। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने से शहद में क्रिस्टल बनने लगते हैं जिससे उसका स्वाद खराब होता है, साथ ही आपकी सेहत भी खराब होती है। 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *