अगर आपके पास हैं 1, 5 और 10 रुपए के ये पुराने नोट का कलेक्शन तो ये बनाएगा लखपति

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Old Notes Exchange: अगर आपके पास भी 1, 5 और 10 रुपए के पुराने नोट हैं तो आप इन्हें बेचकर लखपति बन सकते हैं. ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट्स खरीदती हैं और बेचती हैं.

1 रुपए का नोट (CoinBazzar)

नई दिल्ली : क्या आपको भी पुराने नोट्स इकट्ठा करने का शौक है. क्या आपने भी मजे-मजे में कई सारे पुराने नोट्स इकट्ठे किए हुए हैं. अगर हां, तो ये नोट्स आपको लखपति बना देंगे. देश में कई सारी ऐसी वेबसाइट्स हैं जो पुराने नोट्स खरीदती हैं तो उनकी नीलामी लगाती हैं. इन वेबसाइट्स पर जाकर आप भी अपने पुराने नोट्स बेच सकते हैं और लखपति बन सकते हैं.

ये एक ऐसा तरीका है, जहां आप घर बैठकर ही पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत है. अगर आपने बचपन में शौकिया तौर पर 1, 5 और 10 रुपए के नोट इकट्ठे किए हैं और उनका एक गुल्लक तैयार कर दिया है तो अब वो नोट आपको लखपति बना देंगे. बता दें ये नोट भले ही चलन में नहीं हैं लेकिन इतनी वैल्यू आज कई ज्यादा है.

कहां बेच सकते हैं?

देश में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट खरीदती हैं और उसके बदले अच्छी रकम देते हैं. ईबे (Ebay), कोइनबाजार (CoinBazzaar), कलेक्टर बाजार (CollectorBazar) ऐसी साइट्स हैं, जहां आप 1, 5 और 10 रुपए के नोट को बेच सकते हैं. इतना ही नहीं इन साइट्स से आप रेयर क्वाइन भी खरीद सकते हैं. ये साइट ऐसा दावा करती हैं कि यहां पुराने नोट बेचे जाते हैं.

1 रुपए के नोट पर कितना कमा सकते हैं?
अगर आपके पास 1 रुपये का नोट है तो आप घर बैठे-बैठ मालामाल हो सकते हैं. भारत सरकार की ओर से भले ही ये नोट प्रचलन में नहीं है लेकिन इसक वैल्यू हजारों रुपये की है. 1 रुपये के नोटों का बंडल 45,000 रुपये तक बिक सकता है.

CoinBazzar की वेबसाइट पर 1 रुपए के बंडल की कीमत 49,999 रुपये है लेकिन डिस्काउंट के बाद इस बंडल की कीमत 44,999 रुपए है. वेबसाइट पर शॉप सेक्शन में जाएं और नोट्स पर क्लिक कर नोट्स बंडल में जाएं. यहां पर आपको इसकी जानकारी मिलेगी. इस नोट पर 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन और इसका सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए.