रूम हीटर का कर रहे हैं इस्तेमाल तो जान लें इसे यूज करने का सही तरीका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग खुद को गर्म रखने के लिए आजकल रूम हीटर (Room Heater) या ब्लोअर की मदद लेते हैं. ये रूम को हीट करके ठंड से बचाने में काफी कारगर माने जाते हैं और इस कारण लोग घंटों गर या ऑफिस में इनका इस्तेमाल करते हैं. इनके काम करने के फंक्शन की बात की जाए तो बता दें ज्यादातर रूम हीटर में लाल-गर्म धातु की रॉड लगी होती है, जो हवा में मौजूद नमी को सोख लेती है और इस वजह से कमरे का टेम्परेचर बढ़ जाता है. भले ही ये बॉडी को रिलैक्स फील कराता, लेकिन आपको बता दें इसके कई नुकसान भी है. इसमें रूम में ऑक्सीजन की कमी और स्किन से जुड़ी समस्याएं शामिल हैं.

हीटर को कुछ समय के लिए रूम में चलाना बेस्ट रहता है, लेकिन अगर लंबे समय तक इसका कमरे में इस्तेमाल किया जाए तो इससे निकलने वाली गर्मी बड़े ही क्या बच्चों के लिए भी समस्याएं खड़ी कर देती है.

इन बातों का रखें ध्यान

बंद कमरे में ना करें इस्तेमाल

कुछ लोग बंद कमरे में रूम हीटर को लगाकर छोड़ देते हैं और उन्हें लगता है कि रूम गर्म हो जाएगा। खुदा भी ऐसा ही है लेकिन अगर ज्यादा देर तक ऐसा किया जाए तो रूम की ऑक्सीजन पूरी तरह से जल जाएगी और आप को सांस लेने में मुश्किल होने लगेगी। आपको हमेशा रूम हीटर दरवाजा खोल कर ही इस्तेमाल करना चाहिए यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है और कमरे में मौजूद ऑक्सीजन का लेवल खतरनाक स्तर तक कम कर देता है।

कमरे में रखे पानी से भरा हुआ बर्तन

अगर आप रूम हीटर को लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने कमरे के कोने में एक पानी से भरा हुआ बर्तन जरूर रखें इससे कमरे में मौजूद नमी कम नहीं होगी।

बच्चों की पहुंच से रखे दूर

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपको रूम हीटर को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जो उनकी पहुंच से काफी दूर हो क्योंकि अगर बच्चों का हाथ इसमें चला जाता है तो करंट लगने की संभावना रहती है ऐसे में रूम हीटर को हमेशा बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *