यदि आप सायकल लेने को सोच रहे हो तो ये अच्छा मौका है-लॉन्च हुई हाइड्रोजन पावर वाली पहली साइकिल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली। दुनिया भर के देश में ग्लोबल वार्मिंग के वजह आने वाले अपदाओं से चितिंत है। ऐसे कई देश में अपने यहां कार्बन एमिशन को रोकने के लिए नए उपाय कर रहे हैं। वही अलग-अलग स्टडी बताती हैं कि कार्बन एमिशन में हमारे प्राइवेट ट्रांसपोर्ट सिस्टम का बड़ा योगदान है। इनमें कारों को सबसे अधिक जिम्मेदार माना जाता है। ऐसे में देश और कंपनियों नए वाहनों के रुख कर रहें है जिसमें ईवी, हाइड्रोजन पावर्ड जैसे वाहन शामिल है। चीन भी कार्बन एमिशन को कम करने कदम उठा रहा है।  इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए अब चीन ने हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है।

चीने के पॉपुलर बाइसाइकिल शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouOn ने अपनी पहली हाइड्रोजन पावर्ड बाइसाइकिलों को पब्लिक के लिए लॉन्च कर दिया है। फिलहाल ये साइकिलें चीन के जिआंगसु प्रांत के चांगझोऊ शहर में ही उपलब्ध हैं। लॉन्च के दिन इनको 2 येन के किराए में 20 मिनट के लिए उपलब्ध करवाया गया।

रिपोर्ट के अनुसार ये साइकिल मजबूत मेटल से बनी हैं जिस पर चमकदार पासल ब्लू पेंट किया गया है। हाइड्रोजन टैंक साइकिल की डायग्नल बॉडी में दिया गया है। साइकिल की सीट के नीचे हाइड्रोजन पावर ट्रांसफॉर्मर फिट किया गया है। कई सारे कॉम्पोनेंट लगे होने के बाद भी साइकिल हल्की और सेफ बताई जा रही है।

YouOn कंपनी का कहना है कि, साइकिल फुल हाइड्रोजन पावर पर 70 किलोमीटर तक चल सकती है और 23 किमी. प्रति घंटा की स्पीड तक पहुंच सकती है। किसी चढ़ाई पर चढ़ते हुए इसको इलेक्ट्रिक पावर से मदद मिलती है जिससे साइकिल चलाने वाले व्यक्ति को कम एनर्जी लगानी पड़ती है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *