नाभि में लगाएंगे शहद तो निखर उठेगी त्वचा, ये हैं नाभि में शहद लगाने के अन्य फायदे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Honey Benefits: नाभि पर शहद लगाना स्किन प्रॉब्लम से लेकर डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का कारगर इलाज है. ये किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करता है. नाभि पर शहद लगाने से त्वचा का रूखापन और मुहांसों की समस्या दूर होगी.

जानिए इसके फायदे-

स्किन की ड्राईनेस दूर होगी

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि पर शहद लगाएं. इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी. ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है.शहद में मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं, इसका फायदा मिलता है. शहद इंफेक्शन से भी बचाव करता है. मुहांसों की समस्या में शुद्ध शहद की कुछ बूंदें नाभि पर डालें. मुहांसों की प्रॉब्लम दूर होगी.

इंफेक्शन से बचाव

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. इसका सेवन सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मददगार है.  एक बूंद अदरक का रस और शहद मिलाकर नाभि पर लगाएं. इससे फायदा मिलेगा. नाभि की सफाई सही तरीके से न करने से इंफेक्शन हो सकता है. शहद में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण नाभि के इंफेक्शन को ठीक करते हैं.

पेट दर्द में आराम

शहद का सेवन पेट दर्द और अपच की समस्या को दूर करता है. अदरक के रस में शहद मिलाकर लगाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है. ये पेट दर्द को दूर करने का घरेलू नुस्खा है.

Read Also…समय से पहले हो रहे हैं सफेद बाल तो ये नेचुरल टिप्स जरूर करें फॉलो

कब्ज से राहत 

कब्ज की समस्या में शहद का सेवन बहुत फायदेमंद है. रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है. नाभि पर शहद लगाने से भी फायदा मिलेगा. शहद का सेवन डाइजेशन को दुरुस्त करता है.

कब और कैसे लगाएं

नाभि पर शहद हमेशा ऐसे समय पर लगाएं, जब आप कम से कम 1-2 घंटे के लिए आराम करने जा रहे हों. इससे नाभि को शहद में मौजूद गुणों को अवशोषित करने में मदद मिलेगी. आप चाहें तो रात को सोते समय भी नाभि पर शहद लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Anokhi Aawaj News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read Also…आजमा कर देखे- प्रतिदिन रात को 1 कप कॉफी पीने से दूर होगी पुरुषों की ये समस्याएं

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *