Wednesday, February 8, 2023
Homeराष्‍ट्रीयIAS Succes Story: IAS की परीक्षा पास करने के लिए कुछ खास...

IAS Succes Story: IAS की परीक्षा पास करने के लिए कुछ खास 5Tips ,जानिए डिटेल्स

IAS Succes Story: UPSC परीक्षा: श्रुति शर्मा ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 में अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल किया है। वह सरदार वल्लभभाई पटेल विद्यालय, दिल्ली से स्नातक हैं। उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया है, इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में आधुनिक इतिहास में स्नातकोत्तर अध्ययन किया है।

इस बीच, उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया के आवासीय यूपीएससी प्रिपरेटरी कोचिंग अकादमी में प्रवेश लिया और वहां से यूपीएससी की तैयारी की। वह 4 साल से इस परीक्षा की तैयारी कर रही थी। हालांकि, परीक्षा में यह उनका दूसरा प्रयास था। श्रुति उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं।

IAS Succes Story
photo by google

मूल बातें से शुरू करें
IAS Succes Story: श्रुति ने अपना समय एनसीईआरटी की किताबों को समर्पित किया। उसने पहले एनसीईआरटी की किताबें पढ़ीं और उसके बाद ही मानक अध्ययन सामग्री की ओर बढ़ीं। इसके पीछे तर्क सरल है। एनसीईआरटी आपको प्रत्येक विषय की गहरी समझ बनाने में मदद करता है। यह न केवल यूपीएससी पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में सीखने के लिए विशाल ज्ञान को समझने में मदद करता है, समस्याओं का बेहतर विश्लेषण करता है बल्कि बेहतर उत्तर लिखने में भी मदद करता है।

IAS Succes Story: IAS की परीक्षा पास करने के लिए कुछ खास 5Tips ,जानिए डिटेल्स

समाचार पत्र वैकल्पिक नहीं हैं
IAS Succes Story: कोचिंग संस्थान जितना आपको आश्वस्त करेंगे कि उनकी करेंट अफेयर्स सामग्री आपको यूपीएससी परीक्षा में आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त है, श्रुति का दृढ़ विश्वास है कि समाचार पत्र आवश्यक हैं और आप उन्हें छोड़ना बर्दाश्त नहीं कर सकते। श्रुति ने अखबार पढ़ते हुए अपने नोट्स खुद बनाए। इससे उन्हें अपनी तैयारी की अच्छी शुरुआत करने में मदद मिली।

IAS Succes Story
photo by google

धैर्य और निरंतरता दौड़ जीतती है
IAS Succes Story: UPSC को क्रैक करना एक मैराथन है, 100 मीटर डैश नहीं। आपकी सफलता के लिए धैर्य सर्वोपरि है। शांत रहें और अपना शत प्रतिशत दें। इस बात पर ध्यान न दें कि आप दिन में कितने घंटे पढ़ाई करते हैं। इसके बजाय, अपने सीखने की गुणवत्ता पर ध्यान दें। ईंट-दर-ईंट अपने ज्ञान का निर्माण करें और अंततः आपके पास वह सब कुछ होगा जिसकी आपको आवश्यकता है।

पिछले वर्ष के प्रश्न आपकी बाइबिल हैं
IAS Succes Story: पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करके अपनी तैयारी शुरू करें। यह समझना कि यूपीएससी को आपसे क्या चाहिए, अपनी यात्रा शुरू करने के लिए एक पूर्वापेक्षा है। ऐसे पाठ्यक्रम क्षेत्र हैं जिन्हें यूपीएससी प्रत्येक विषय में अधिक महत्व देता है। प्रत्येक विषय को भी एक निश्चित तरीके से देखा जाना चाहिए। यदि आप पिछले वर्षों के प्रश्न पढ़ेंगे तो आप इसे समझ पाएंगे

यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। अपनी रणनीति बनाएं। श्रुति के लिए आपने जो काम किया वह शायद आपके काम न आए। हर किसी की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। सफलता के लिए अपने स्वयं के व्यक्तिगत पथ को चार्ट करने के लिए उनका उपयोग करें।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments