IAS और IPS इन दोनों में से किसकी सैलरी होती है सबसे ज्यादा, जानें किसे मिलता है ज्यादा पॉवर

IPS,source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

हमारे देश के ज्यादातर युवाओं का ये सपना होता है की वो पढ़ लिखकर IAS या फिर IPS ऑफिसर बने और वही हर साल लाखों युवा अपने इस ख्वाब को पूरा करने के लिए UPSC की परीक्षा देकर अपनी किस्मत आजमाते है। जिसमे से कम ही बच्चों की इस परीक्षा में सफलता हांसिल हो पाती है। क्योंकि UPSC की ये परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को काफी परिश्रम करना होता है और वही हर के विषय में अच्छी नॉलेज होना बेहद जरूरी होता है।

IPS,source by google

IAS और IPS इन दोनों में से किसकी सैलरी होती है सबसे ज्यादा

बता दे UPSC का फुल फॉर्म होता है यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन और इस परीक्षा को पास करने के बाद ही उम्मीदवार को IAS या फिर IPS का पद प्राप्त होता है। कई बार उम्मीदवार के मन में ये सवाल भी उठता है की आईएएस और आईपीएस इन दोनों ही पदों में क्या अंतर होता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे है तो आइये जानते है IAS और IPS इन दोनों पदों में से कौन सा पद ज्यादा शक्तिशाली होता है और इन दोनों के बीच में क्या फर्क होता है?

सबसे पहले हम बात करते है IAS आईएएस के पद की तो इसका फुल फॉर्म होता है इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है। आईएएस का पद प्राप्त करने वाला ब्यूरोक्रेसी में एंट्री कर लेता है और वो विभिन्न मंत्रालयों या जिलों का मुखिया बना दिया जाता है।

अब बात करते है IPS आईपीएस के पद की तो इसका फुल फॉर्म होता है इंडियन पुलिस सर्विस। जिस भी उम्मीदवार को ये पोस्ट दी जाती है वो पुलिस यूनिट के आला अफसरों में शामिल किये जाते है और इस पोस्ट को प्राप्त करने के बाद ट्रेनी आईपीएस , इंटेलिजेंस ब्यूरो, सीबीआई चीफ या डीजीपी तक की पोस्ट मिल सकती है।

IPS,source by google

अब बात करते है IAS और IPS ऑफिसर के पदों की बीच के अंतर के बारे में तो आपको बता दे जिन्हें IAS का पद प्राप्त होता है। उनका कोई ड्रेस कोड नहीं होता और वे कही भी फॉर्मल ड्रेस में आ जा सकते है। वही बात करें एक IPS ऑफिसर की तो यदि आपको ये पोस्ट मिलती है तो आपको ड्यूटी के वक्त यूनिफार्म पहनना अनिवार्य होता है। इसके अलावा एक IAS ऑफिसर कही भी जाता आता है तो उसके साथ दो अंगरक्षक रखे जाते है और वही जब बात आती है IPS ऑफिसर की तो उसके साथ पूरी पुलिस फाॅर्स रहती है।

इसके साथ ही एक अंतर ये होता है की एक IAS ऑफिसर को हमेशा मैडल पहनाकर सम्मानित किया जाता है वही एक IPS ऑफिसर को सम्मानित करने के लिए स्वॉर्ड ऑफ़ हॉनर अवार्ड से नवाजा जाता है।

Goat Farming Business Loan- बकरी पालन बिज़नेस लोन योजनाएं,कैसे करे बकरी पालन,लोन कैसे प्राप्त करें ?

Crime News: घर में अकेली पोती को देख जागी दादा की हैवानियत, 6 साल की मासूम से किया बलात्कार

अडानी ग्रुप के इस बड़ी खबर के बाद, इस चीनी कंपनी के शेयर से निवेशकों को मिल रहा है जोरदार रिटर्न, जानिए ?

राकेश झुनझुनवाला बिग बुल के पोर्टफोलियो में शामिल SAIL के स्टॉक में जोरदार तेजी, क्या आप के आपस है ?

Mahindra Bolero: मात्र 310000 में घर ले जाये ये चमचमति महिंद्रा बोलेरो, जल्द जानिए कैसे और कहा ख़रीदे ?,इस नंबर पर करें फ़ोन

Old 1 Rupee Coin: अंग्रेजो के ज़माने का ये 1 रूपये का पुराना सिक्का आपको 10 करोड़ रुपये देगा, जानिए कैसे ?

latest entertainment news in hindi: Poonam Pandey ने निभाया वादा और उतार दिए कपड़े.. कैमरे के सामने ही सबको कर दिया शर्मिंदा

How to sell old note coins 2022: आपके पास भी 2 रूपये का पुराना सिक्के है, तो कमा सकते है 10 लाख जानिए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.