Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHow to Control High Cholesterol Level : हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल...

How to Control High Cholesterol Level : हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के पांच आसान तरीके

Cholesterol में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) नामक अच्छा कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) नामक खराब Cholesterol , और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं। आइए, जानते हैं

Cholesterol

हाई Cholesterol तब होता है जब आपके ब्लड में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि हाई Cholesterol के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। कोलेस्ट्रॉल में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) नामक अच्छा कोलेस्ट्रॉल, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) नामक खराब Cholesterol, और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के समान एक वसायुक्त पदार्थ है। ब्लड टेस्ट से यह पता चल सकता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा है या नहीं। हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण बनता है। आप कुछ तरीकों को फॉलो करके Cholesterol लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट
दलिया, राजमा, सेब और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर रक्त में Cholesterol के अवशोषण को कम करता है। डेयरी प्रॉडक्ट्स प्रोटीन एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन, जैसे सैल्मन, अखरोट और अलसी भी हेल्दी टिश्यू का निर्माण करते हैं। 

शराब छोड़ दें
आपको शराब पीना अच्छा लगता है लेकिन आपके Cholesterol लेवल के लिए सही नहीं है। आपको शराब को छोड़ना होगा। आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए शराब भी जिम्मेदार है, इसलिए शराब को छोड़ दें। 

वेट लॉस
आपका वजन अगर ज्यादा है या आप मोटे हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपना वजन कम कर लें। वजन बढ़ने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा, जो आपकी धमनियों और रक्त वाहिकाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए ढेर सारे फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज खाएं और रेग्युलर एक्सरसाइज करें। साथ ही खूब पानी पीना न छोड़ें।

Cholesterol

स्मोकिंग छोड़ दें
स्मोकिंग दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है, जिससे धमनियों की दीवारों में और उन पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के प्रतिकूल प्रभाव बढ़ जाते हैं। तंबाकू छोड़ने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है। अच्छी खबर यह है कि धूम्रपान छोड़ने के एक साल बाद स्मोकिंग करने वाले लोगों के लिए दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

एक्सरसाइज 
एक्सरसाइज का मतलब यह नहीं है कि आप जिम जाकर ही वर्कआउट करें बल्कि आप घर पर भी लाइट वर्कआउट कर सकते हैं। घर पर आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आप एक्टिव रहेंगे और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल होगा। आप मेडिटेशन, योग और फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। 

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लगाए कृष्ण जी को ये स्वादिस्ट भोग,लड्डू गोपाल को आएगा बेहद पसंद पूरी जानकारी

Rakesh Jhunjhunwala:राकेश झुनझुनवाला की इनकी वाइफ है बेहद खूबसूरत,है देखिये तस्वीरें

Smart phone :– भारत का सबसे सस्ता 64MP कैमरा स्मार्टफोन पढ़िए पूरी खबर

Kisan Vikas Patra Yojana: चाहते हैं कम समय पर ज्यादा मुनाफा, तो ध्यान से जाने इस योजना के बारे में

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments