LIC policy में ऑनलाइन नॉमिनी का नाम कैसे बदलें, जाने ये आसान तरीका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज Change nominee in a LIC policy: माना कि हम डिजिटल भारत की तरफ बढ़ रहे हैं, लेकिन लाइफ इंश्योरेंस ऑफ इंडिया (LIC) में नॉमिनी बदलने की प्रक्रिया का ऑनलाइन विकल्प मौजूद नहीं है. ऐसे में यदि आपको LIC नॉमिनी बदलना है तो आपको ऑफलाइन ही बदलना पड़ेगा. आज हम इस खबर में आपको वह पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप बिना परेशानी के एलआईसी नॉमिनी बदल सकते हैं.

जो लोग लाइफ इंश्योरेंस लेते हैं, वे अच्छे से जानते हैं कि नॉमिनी कितना जरूरी होता है. बैंक अकाउंट से लेकर लाइफ इंश्योरेंस तक सबके लिए आपको नॉमिनी जरूर रखना चाहिए. नॉमिनी वह शख्स है जिसे आपकी मृत्यु के बाद के बाद आपके अकाउंट का पैसा मिल सकता है. और यही तो लाइफ इंश्योरेंस लेने का मतलब है कि आपके जाने के बाद आपके आश्रित्रों को पैसे की किल्लत न हो.

ऐसे अपडेट करवा सकते हैं नॉमिनी

जैसा कि आप जानते हैं कि एलआईसी की पॉलिसी में नॉमिनी बदलने का काम ऑनलाइन नहीं किया जा सकता, इसलिए आपको इसे ऑफलाइन ही बदलना होगा. सबसे पहले आपको LIC की बेवसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहां मौजूद LIC नॉमिनी बदलने के लिए भरा जाने वाला फार्म डाउनलोड करना है. फॉर्म डाउनलोड करके उसमें अपने नॉमिनी की सारी जानकारी भरनी है और फिर इस भरे हुए (जिसमें आपके साइन भी मौजूद रहेंगे) फार्म को वहां जमा करवाना होगा, जहां से आपने पॉलिसी ली है. मतलब आपको अपनी LIC की ब्रांच में जाकर ये जमा कराना होगा.

यहां एक बात का और ध्यान रखना होगा. वह ये कि जिन्हें आप अपना नॉमिनी बना रहे हैं, उनके साथ अपने संबंधों का प्रूफ भी देना होगा. एक अंतिम बात और जान लीजिए कि आपको अपने नॉमिनी बदलवाने के लिए कुछ फीस (GST के साथ) जमा करवानी होगी.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *