How Can I Improve My Brain Health: तेज दिमाग के लिए खाएं ये 8 चीजें, ब्रेन नही होगा कभी कमजोर

Brain

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

इन बुरी आदतों से ब्रेन होगा कमजोर

How Can I Improve My Brain Health: हमारे पूरे शरीर का कंट्रोल दिमाग से ही होता है. जब दिमाग कमजोर होने लगता है, तो आप किसी भी काम को करने में परेशानी का सामना करते हैं. ब्रेन में कमजोरी आने के पीछे खुद की ही कुछ आदतें होती हैं, जो धीरे-धीरे मष्तिष्क को खोखला बनाकर स्लो कर देती हैं. आइए जानते हैं कि हेल्दी ब्रेन के लिए क्या-क्या करना चाहिए.

दिमाग को तेज बनाती हैं ये 8 चीजें

-डार्क चॉकेलट
-ग्रीन टी
-ब्रोकली
-अखरोट
-बादाम
-बेरी
-अनार
-कद्दू के बीज

Brain

इन बुरी आदतों से ब्रेन होगा कमजोर

कुछ बुरी आदतों और अन्हेल्दी लाइफस्टाइल से हमारा दिमाग कमजोर पड़ने लगता है, अगर ब्रेन के साथ कुछ बुरा हुआ तो इसका असर पूरे शरीर पर पड़ने लगेगा. यही वजह कि इन आदतों से आज ही तौबा कर लेनी चाहिए.

1. ज्यादा मीठा खाना

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जब इंसान ज्यादा मीठा खाने लगता है, तो उसकी कॉग्नीटिव स्किल कम होने लगती है. इसके साथ ही वह खुद को काबू में नहीं रख पाता है और याददाश्त भी बुरी तरह प्रभावित होती है.

2. गुस्सा करने की आदत

जिन लोगों को छोटी बातों पर भी गुस्सा करने की आदत होती है, उनका दिमाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है. जब आप आग बबूला होते हैं, तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है, जो उन्हें कमजोर बनाता है. इसके कारण दिमाग की ताकत कम होने लगती है.

3. नाश्ता स्किप करना

अगर आपको भी सुबह का नाश्ता स्किप करने की आदत है, तो आपका दिमाग भी ठप पड़ सकता है. क्योंकि, ऐसा करने से शरीर व दिमाग को दिनभर के लिए जरूरी पोषण नहीं मिलता है और वो थकावट महसूस करते हैं. ये आदत दिमाग के साथ शरीर को भी अस्वस्थ बनाती है.

4. नींद की कमी

जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे नींद नहीं ले पाते, उनका दिमाग रिलैक्स नहीं रहता और थकावट के कारण दिमाग पूरी तरह काम नहीं कर पाता है. वहीं, मुंह ढककर सोने की आदत भी शरीर में ऑक्सीजन की कमी पैदा करती है. जिससे दिमागी कोशिकाएं कमजोर होने लगती हैं.


electric scooter: कम कीमत में घर लाये 75 Km की रेंज वाली ये electric scooter,जानिए क्या है नये फीच

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें