Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Tips: उल्टी रोकने के घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

Health Tips: उल्टी रोकने के घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

Health Tips जी मिचलाने पर हम काफी असहज महसूस करते हैं और इससे आपका मूड खराब हो सकता है। जी मिचलाने पर आपको आराम की काफी जरूरत महसूस होती है। यदि आप कहीं बाहर हैं और जी मिचलाना या उल्टी जैसा लगने लगे तो और भी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं जी मिचलाने के दौरान आप किन सामान्य घरेलू उपचार से राहत पा सकते हैं।

नींबू : नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो उल्टी रोकने में मदद करता है। नींबू में कला नमक लगाकर चाटने से उल्टी में राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी में नींबू का रस और नमक मिलाकर पीने से भी उल्टी में फायदा होता है।  

पुदीना : अगर बार-बार उल्टी हो रही हो तो पुदीने का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक चम्मच पुदीने की पत्ती के रस में नींबू का रस और शहद मिलाएं और दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें, उल्टी की समस्या से जल्द रहत मिलेगी। इसके अलावा आप पुदीने के पत्ते की चाय बनाकर भी सकते हैं। 

लौंग :लौंग खाने से भी उल्टी की रोकथाम में मदद मिलती है। बार-बार उल्टी हो रही हो तो लौंग और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए 250 ग्राम पानी में 5 लौंग डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब इसमें थोड़ी सी मिश्री या चीनी मिलाकर पियें। इस काढ़े को दिन में तीन-चार बार पी सकते हैं। उल्टी रोकने में यह बहुत फायदेमंद नुस्खा है। 

अदरक :अदरक का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह ना सिर्फ सर्दी-जुकाम में फायदा करता है बल्कि पाचन क्रिया ठीक रखता है। उल्टी ठीक करने में भी यह बहुत असरदार है। अदरक में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो उल्टी रोकने में फायदेमंद होते है। अदरक का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा मिलाकर लेने से उल्टी नहीं आती। इसके अलावा एक चम्मच अदरक और प्याज का रस मिलाकर पीने से भी उल्टी की समस्या में लाभ होता है। आप चाहें तो अदरक की चाय में शहद डालकर भी पी सकते हैं।

सौंफ : आपने अक्सर देखा होगा कि खाने के बाद सौंफ दी जाती है। सौंफ पाचन तंत्र को ठीक रखता है और इससे खाना पचाने में मदद मिलती है। सौंफ चबाने से पेट की समस्या दूर होती है उल्टी में भी आराम मिलता है। आप चाहें तो सौंफ की चाय बना कर भी पी सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में सौंफ के बीज या सौंफ का पाउडर डालकर 10 मिनट तक उबाल लें और फिर इसे छान लें। इस चाय के सेवन से उल्टी में आराम मिलेगा। 

चावल का पानी : चावल का पानी जिसे मांड भी कहा जाता है, उल्टी रोकने का बहुत पुराना घरेलु नुस्खा है। दो कप पानी में आधे कप सफेद चावल डालकर उबाल लें। जब चावल पाक जाएं तो इसका पानी छान कर किसी दूसरे बर्तन में रख लें। इस पानी को दिन में दो-तीन बार लेने उल्टी की समस्या में बहुत लाभ  मिलता है।

टमाटर : टमाटर के इस्तेमाल से भी उल्टी की समस्या में आराम मिलता है। एक पका हुआ टमाटर लें और उसका रस निकाल लें। अब इस रस में 3-4 छोटी इलायची और 5-6 काली मिर्च कूटकर मिला लें। इस रस के सेवन से उल्टी रोकने में लाभ मिलेगा।

 Ambani-Adani news- Ukraine पर रूस का हमला और अंबानी-अडानी के 88 हजार करोड़ का लगा झटका

Gautam Adani Networth: गौतम अडानी के नाम बड़ी उपलब्धि, एक साल में सबसे अधिक बढ़ी संपत्ति, हर सप्ताह ₹6,000 करोड़ की कमाई

Weight Loss: 10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स

इस शहर में मात्र 84 रुपए में मिल रहा है शानदार घर,, खरीदने के लिए टूट पड़े लोग!

सुकन्या समृद्धि योजना: मात्र 250 रूपए में खुलवाए बेटी के नाम यह खाता,मिलेगा अच्छा ब्याज

क्या आप जानते है Nita Ambani  कितना महंगा पानी पीती है..? और कहा से आता है..आज जान लीजिये

Anil Ambani की दिवालिया कंपनी को खरीदने की मची होड़, Adani-TATA-KKR समेत 54 कम्पनी दौड़ में

Adani ग्रुप की कंपनी के शेयर में निवेश करने का शानदार मौका,पढ़िए कैसे करें निवेश

अडानी ग्रुप: Mukesh Ambani को पछाड़कर Gautam Adani बने एशिया के सबसे बड़े रईस, जानिए कैसे हुआ यह कमाल

Madhya Pradesh की IAS शैलबाला मार्टिन को हो गया पत्रकार से प्यार, अब करेगी शादी,बड़ी दिलचस्प है love story

Nita ambani की फोन की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश,इस कंपनी का फ़ोन यूज़ करती है Nita ambani

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments