HOME LOAN 2022: SBI ने अपने खाताधारकों को दिया सुनहरा मौका,ऐसे उठाये लाभ

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

SBI होम लोन नौकरीपेशा और स्वरोजगार (अपना व्यवसाय करने वाले) दोनों के लिए न्यूनतम ब्याज दर 6.70% प्रति वर्ष की दर से शुरू होता है। इसकी भुगतान अवधि 30 साल तक हो सकती है। लोन के भुगतान के लिए प्री-पेमेंट करने पर कोई पैनल्टी नहीं देनी होती है और महिलाओं को लोन लेने पर ब्याज में 0.5% की रियायत दी जाती है। एसबीआई होम लोन (Home Loan) तैयार-निर्मित / निर्माणाधीन / पूर्व-स्वामित्व वाली संपत्तियों को खरीदने के लिए लिया जा सकता है। मौजूदा संपत्ति के निर्माण, विस्तार, मरम्मत और रेनोवेशन के लिए भी SBI होम लोन का लाभ उठाया जा सकता है।

योग्यता शर्तें

एसबीआई  कई होम लोन योजनाएं (Home Loan Schemes) प्रदान करता है, जिनमें से हर एक की अपनी योग्यता शर्तें हैं। एसबीआई होम लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों को लोन नामंज़ूर होने से बचने के लिए होम लोन योग्यता शर्तों को जानना चाहिए । सामान्य एसबीआई  होम लोन योग्यता शर्तें नीचे दी गई है:

आवेदकभारतीय निवासी / एनआरआई / पीआईओ
रोजगार के प्रकारनौकरीपेशा / स्व-रोजगार
आयु18 से 75 वर्ष
क्रेडिट अंक750 से अधिक
आयविभिन्न मामलों में भिन्न होता है

SBI होम लोन योजनाएं

  • SBI प्री-एप्रूव्ड होम लोन :  एसबीआई प्री-अप्रूव्ड लोन संपत्ति को अंतिम रूप देने से पहले योग्य ग्राहकों को होम लोन की लिमिट की मंजूरी प्रदान करता है, जो ग्राहकों को बिल्डर्स / सेलर्स के साथ विश्वासपूर्वक बातचीत करने में सक्षम बनाता है। इस लोन योजना के तहत, योग्यता का मूल्यांकन आपकी भुगतान क्षमता के आधार पर किया जाता है। योजना के अन्य लाभ रेगुलर एसबीआई होम लोन के समान हैं।
  • SBI स्मार्ट होम टॉप अप लोन : यह एक सामान्य लोन है, जिसे बिना किसी दस्तावेज प्रस्तुत किए, निकटतम एसबीआई शाखा / RACPC से मिनटों में प्राप्त किया जा सकता है। इस लोन का लाभ उठाने के लिए, न तो होम टॉप-अप और न ही इंस्टा होम टॉप अप लोन सक्रिय होना चाहिए। साथ ही, मोराटोरियम के पूरा होने के बाद आवेदक के पास 1 वर्ष या उससे अधिक का संतोषजनक पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए।
  • SBI इंस्टा होम टॉप अप लोन :  यह बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर सभी पूर्व चयनित एसबीआई होम लोन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह लोन बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के प्रोसेस और अप्रूव किया जाता है। लोन का लाभ उठाने के लिए, होम लोन ग्राहकों के पास न्यूनतम होम लोन (Home Loan) की लिमिट INB सुविधा के साथ 20 लाख रुपये होनी चाहिए व 3 साल या उससे अधिक का संतोषजनक ट्रैक रिकॉर्ड। इसके अलावा, लोन आवेदन के समय कोई अन्य टॉप-अप लोन एक्टिव नहीं होना चाहिए।
  • YONO इंस्टा होम टॉप अप लोन:  यह लोन सुविधा योनो मोबाइल ऐप पर एसबीआई के पूर्व चयनित होम लोन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। ग्राहक किसी भी उद्देश्य के लिए लोन का लाभ उठा सकते हैं और किसी भी शाखा के दौरे, मैनुअल हस्तक्षेप या कागजी कार्रवाई के बिना कभी भी क्विक डिसबर्सल प्राप्त कर सकते हैं।  यह लोन ओवरड्राफ्ट के रूप में उपलब्ध है।
  • SBI ग्रीन होम लोन:  क्लाईमेंट के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के लिए, एसबीआई ने एक ग्रीन बैंकिंग पॉलिसी अपनाई है। और इस उद्देश्य के लिए, एसबीआई ने जो पहल की है, वह उन ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए है, जो ग्रीन प्रोजेक्ट्स के लिए जाते हैं, अर्थात ऐसे प्रोजेक्ट जो कार्बन उत्सर्जन को कम करती हैं और रिन्युअल ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं।
  • प्री-EMI इंट्रेस्ट बिल्डर्स स्कीम : इस योजना के तहत, बिल्डर मोराटोरियम पीरियड के दौरान प्री-ईएमआई ब्याज या उसके कुछ हिस्से का भुगतान करने के लिए राज़ी होता है ताकि आकर्षित होकर ज़्यादातर लोग घर खरीदें। यह योजना केवल बिल्डर-टाई-अप एग्रीमेंट के अंतर्गत बने घरों के लिए मान्य है, बाकी बैंक की नियम और शर्तों पर निर्भर करता है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.