Hero Splendor के इलेक्ट्रिक वाहन सड़क पर मचा रहे धमाल, खूबियां जान हो जाएंगे फिदा

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण ने तबाही मचाकर रख दी है, जिससे हालात लगातार बेलगाम होते जा रहे हैं। कोरोना से लोगों की जान ही नहीं कारोबार जगत को भी भारी आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ रहा है। ऑटोमोबाइल कंपनियां भी नुकसान से निपटने के लिए नए-नए वाहनों की लॉन्चिंग के लिए काम कर रही हैं।

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम के बीच ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग पर फोकस कर रही हैं। ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके बड़े ही काम आने वाली है।

अच्छी बात यह है कि आप अपने मौजूदा पेट्रोल-डीजल वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकते हैं। कई कंपनियों अपने ईवी को लॉन्च कर रहीं है और EV किट लगान पर भी काम हो रहा है।

वहीं, अगर आप के पास में कोई पेट्रोल-डीजल वाहन है तो इस ईवी में कन्वर्ट करा सकतें है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के वाहन में आपको सिर्फ EV किट लगाने की जरूरत होती है, इसमें पेट्रोल-डीजल ईंधन से चलने वाले इंजन की जगह यह कन्वर्जन किट लगा दिया जाता है।

हाल के दिनों में कुछ स्टार्टअप्स ने कार और मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्सन किट पेश किये हैं। इसी बीच थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए1 मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्जन किट तैयार किया है। 35,000 रुपये और GST खर्च कर आप अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बना सकते हैं। RTO से अप्रूव्ड यह किट 3 साल की वारंटी के साथ आती है। पूरे बैटरी पैक पर 95,000 रुपये कर आप अपने इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर पर 151 किमी प्रति चार्ज की रेंज पा सकते हैं।

गोगोए1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाये हैं और इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है।चूंकि इसे आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में बाइक का इंश्योरेंस भी हो जाएगा। इसमें आपके दोपहिया ग्रीन नंबर प्लेट मिलेगा, लेकिन रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा। इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगेगा, जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें