यहां लड़कियों की मजबूरी का फायदा उठा रहे मकान मालिक, किराये के बदले कर रहे हैं शारीरिक शोषण

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

आयलैंड में किराए के मकान के लिए एक अजीब सा विज्ञापन दिया जा रहा है। मकान मालिक ने विज्ञापन जारी कर बताया है कि ये सुविधा केवल  लड़कियों के लिए है। जिसमें लिखा है कि ‘सेक्स फॉर रेंट’। 

दरअसल, आयरलैंड में मकानों की कमी के कारण किराया काफी बढ़ गया है और किराएदार इतनी बढ़ी हुई कीमत नहीं दे पा रहे है और उन्हें रेंट के बदले मकान मालिको से शारीरिक संबंध बनाने पड़ रहे है। 

सावधान रहें- पुराने नोट अथवा सिक्के बेचने से पहले पढ़े RBI का यह अहम निर्देश

जानिए क्या लिखा है विज्ञापनों में?
आयरलैंड की राजधानी डबलिन में एक मकान मालिक ने विज्ञापन में लिखा था कि नॉर्थ डबलिन में एक रूम है। जिसमें सिंगल लड़की के लिए एक मकान खाली है, जिसका किराना नहीं देगा पड़ेगा। बस ‘थोड़ी सी मस्ती’ करनी होगी. केवल लड़कियां ही संपर्क करें

ऐसा ही एक विज्ञापन में लिखा था कि सेंट्री डबलिन में एक कमरा खाली है। शहर से बेहद करीब। घर के पास ही कार पार्किंग और बस स्टॉप की सुविधा। जल्दी कीजिए। लेकिन खूबसूरत और चार्मिंग लड़कियां ही संपर्क करें।’



आपको बता दें कि डबलिन रेप क्राइसिस सेंटर की मुख्य कार्रकारी ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि किराएदार के अधिकार छिन जाते हैं और उन्हें बराबर पावर नहीं मिलता। यहां रेंट के बदले में ल​ड़कियों का शोषण किया जाता है। ये एक सच्चाई बन चुका है। 

क्राइसिस सेंटर की कार्यकारी ने नोएलिन ने कहा कि ऐसे मामलों में मकान मालिक नियम बनाता है और अपनी मर्जी के मुताबिक लड़कियों से सेवाएं लेता है। इस व्यवस्था में किरायेदारों के पास कोई शक्ति नहीं है। लोग ऐसे घरों में या तो घर न मिलने की वजह से आते हैं या तो उन्हें पैसों की कमी होती है।’


सेक्स फॉर रेंट में किरायेदार के पास इस बात की कोई सुरक्षा नहीं होती कि कब तक वो किराए के मकान में रह सकता है। उनके पास कोई रेंट एग्रीमेंट भी नहीं होता। उन्हें बस मकान मालिक की इच्छाओं को पूरा करना होता है। इस व्यवस्था में किराएदार की मर्जी का कोई ध्यान नहीं रखा जाता है।
नोएलिन कहतीं हैं कि मकान मालिक जब चाहे, किराएदार को उसके सामने हाजिर होना पड़ता है, ऐसे में शोषण की संभावना बनी रहती है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *