Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHeart Attack: इन विटामिन की कमी से कम उम्र में अटैक के शिकार...

Heart Attack: इन विटामिन की कमी से कम उम्र में अटैक के शिकार के होते है लोग

Heart Attack: कम उम्र में अटैक के शिकार होने वाले व्यक्तियों को होती है इन विटामिन की कमी,जाने गलत खान पान और गलत रहन सहन के करने से भी बढ़ सकती है बीमारिया,इसलिए किसी भी प्रकार की ऐसी चीजों का न करे सेवन आइये आज हम आपको बताते है की किस तरह और कोण कोण सी चीजों का और पोस्टिक आहार का सेवन करना चाहिए!

photo by google

Heart Attack देश में 30 से 40 फीसदी लोगों में विटामिन-डी की कमी पाई जाती है। 9 महीने की गर्मी के बावजूद लोगों में इस विटामिन की कमी देखी जा रही है. डॉक्टरों का मानना है कि लोग खुद को धूप से बचाते हैं और शहरी लाइफस्टाइल में सूरज का एक्सपोजर बहुत कम होता है. यही वजह है कि लोगों में विटामिन-डी की कमी पाई जा रही है। इस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। लेकिन इससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ रहा है।

Heart Attack विटामिन डी की कमी से हृदय रोगो को मिलता है बढ़ावा

photo by google

Vitamin D की कमी से हाई बीपी का खतरा
Heart Attack: इन विटामिन की कमी से कम उम्र में अटैक के शिकार के होते है लोगनिदेशक, कार्डियोलॉजी विभाग, मैक्स अस्पताल, दिल्ली नई भामरी डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कम धूप के कारण विटामिन डी की कमी भी हृदय रोगों का एक कारण है। क्रॉस-सेक्शनल अध्ययनों ने बताया है कि विटामिन डी की कमी सीवीडी के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है, जिसमें हाई बीपी, दिल की विफलता और इस्केमिक हृदय रोग शामिल हैं।

विटामिन डी के निम्न स्तर के कारण हृदय रोग का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। विटामिन डी की कमी से शरीर में हाई बीपी की समस्या बढ़ जाती है, जिसका सीधा संबंध हृदय रोगों से है। ऐसे में लोगों को धूप का सेवन करने की सलाह दी जाती है। धूप से विटामिन डी की कमी नहीं होती है। इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी।

Heart Attack: इन विटामिन की कमी से कम उम्र में अटैक के शिकार के होते है लोग

Heart Attack
photo by google

इस डाइट में Vitamin D होता है
Heart Attack धूप के सेवन के साथ-साथ विटामिन-डी भी आहार से मिलता है। इसके लिए रेड मीट, अंडे, मछली, पनीर का सेवन कर सकते हैं। डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीजें अगर एक बार शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए तो दवाओं या इंजेक्शन की मदद से ही इसके स्तर को बढ़ाया जा सकता है। विटामिन-डी की कमी से हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि डाइट का ध्यान रखा जाए, साथ ही दिन में कम से कम 15 मिनट धूप का सेवन किया जाए।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments