Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealthy Snacks in Pregnancy : प्रेग्नेंसी में स्नैक्स की क्रेविंग होने पर...

Healthy Snacks in Pregnancy : प्रेग्नेंसी में स्नैक्स की क्रेविंग होने पर खाएं ये हेल्दी और टेस्टी फूड्स

प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादातर दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान कैलोरी बढ़ाने की जरूरत होती है। हालांकि, यह आपको कैलोरी के लिए बहुत ज्यादा वसा, जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। जानें

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी में आपको ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड और आयोडीन जैसे पोषक तत्व प्रदान करें। इस स्टेज में कैल्शियम भी बहुत जरूरी है जिससे कि बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रह सके। अब जबकि आपका शरीर आप दोनों को पोषण प्रदान कर रहा है, प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादातर दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान कैलोरी बढ़ाने की जरूरत होती है। हालांकि, यह आपको कैलोरी के लिए बहुत ज्यादा वसा, जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं, जो प्रेग्नेंट लेडीज अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। शोध के अनुसार, प्रेग्नेंसी में चॉकलेट और हाई कार्ब जैसे पिज्जा और चिप्स खाने की क्रेविंग होती है। ऐसे में आपको हेल्दी ऑप्शन्स से इन चीजों को रिप्लेस करना चाहिए।

यॉगर्ट स्मूदी
अगर आप कुछ ठंडा और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं, तो दही की स्मूदी ट्राई करें। ये तैयार करने में आसान होते हैं और हेल्दी होने के साथ इससे आपकी क्रेविंग भी शांत होती है। ये भी सुपर हेल्दी हैं क्योंकि दही कैल्शियम से भरपूर होता है, जो बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास और विकास के लिए जरूरी है। यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

उबले अंडे
उबले अंडे दिन के किसी भी समय के लिए एक बेहतरीन स्नैक हैं। ये आपकी भूख को जल्दी संतुष्ट करेंगे और एनर्जी लेवल के लिए भी अच्छे हैं। प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के साथ-साथ अंडे में कोलीन भी होता है, एक पोषक तत्व जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास का समर्थन करता है। आप अंडे को मक्खन में फ्राई करके भी खा सकते हैं।

नट्स
प्रेग्नेंसी के दौरान अखरोट फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत अच्छा काम करता है। नट्स, सामान्य तौर पर, प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा और खनिजों से भी भरपूर होते हैं। नट्स में मौजूद पोषक तत्व मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

पीनट बटर
मूंगफली का मक्खन यानी पीनट बटर भी बहुत हेल्दी होता है। दो बड़े चम्मच पीनट बटर में 8 ग्राम प्लांट-बेस्ड प्रोटीन होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है। आप ऊपर से केले के टुकड़े डालकर पीनट बटर ओपन टोस्ट भी बना सकते हैं। केला कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है और यह आपकी एनर्जी लेवल को भी बूस्ट करेगा। ये स्वस्थ हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

दूध
दूध को कम्पलीट फूड कहा जाता है। एक कप गर्म दूध में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है। आपको अगर बार-बार गुस्सा आता है, तो भी दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से आप रिलेक्स फील करते हैं। आप फ्लेवर मिल्क भी ट्राई कर सकते हैं।

sawan month – मकर, कुम्भ, धनु, मिथुन, तुला राशि के जातक आज यह उपाय करें,

Love Rashifal : वृृष, मिथुन, मीन वाले बड़े बदलावों के लिए रहें तैयार, लव लाइफ में आ सकता है तूफान, रहें सर्तक

शादी के बाद जल्दी मां बनने और प्रेग्नेंट होकर काम करने तक, आलिया भट्ट ने प्रेग्नेंसी पर दिए ये बड़े बयान

Vastu Tips : घर में रखें काले घोड़े के नाल,मिलेगी जीवन में कामयाबी

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments