Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Tips: छोटी सी इलायची के फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

Health Tips: छोटी सी इलायची के फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

Health Tips: छोटी सी इलायची हेल्थ के मामले है काफी असरदार, इसके जादुई गुण जान हो जाओगे हैरान, जाने फायदे, लजीज बिरयानी हो या फिर खीर, इलायची के छोटे-छोटे दाने स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं, चाय में सुगंध के लिए भी इसे उपयोग में लाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपनी खास महक और स्वाद के साथ ही इलायची के फायदे भी कई हैं। वजह है इलायची के औषधीय गुण। इसके इन्हीं गुणों के कारण इलायची को कई शारीरिक समस्याओं में राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

Health Tips: छोटी सी इलायची में कमाल के जादुई गुण होता है. इलाइची चबाने से न केवल डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है बल्कि इसमें दुनिया की सबसे खतरनाकर बीमारी कैंसर से भी लड़ने की क्षमता भी है. इलायची में हल्का मीठा और पुदीने जैसा टेस्ट होता है. इसलिए इलाइची मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म कर देता है जिससे मुंह में दुर्गंध नहीं होता है और दांतों में लगने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता है. इलाइची में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं.

Health Tips: इलाइची का इस्तेमाल बेशक सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाए लेकिन इलाइची कई बीमारियों से बचने में भी इलाज किया जा सकता है. इलायची में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इलाइची में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.

जाने इलायची के फायदे

खराश दूर करने में

अगर आपके गले में खराश है या आवाज बैठी हुई है, तो सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले छोटी इलायची चबाकर खाएं और इसके बाद गुनगुना पानी पी लें।

खांसी का इलाज

खांसी से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग और तुलसी के पत्तों को एक साथ पान के पत्ते में रखकर खाने से लाभ मिलेगा।

छाले दूर करने में

मुंह के दर्दनाक छालों को दूर करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर मुंह में रखें, बहुत लाभ मिलेगा।

Health Tips: छोटी सी इलायची फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

Gold Jhumki Design:सिम्पल और हेवी डिजाइन की शानदार झुमकी लेटेस्ट डिजाइन देखे

एसिडिटी

Health Tips: आपने देखा होगा होटल में खाने के बाद मिश्री और इलायची सर्व की जाती है इसकी वजह ये है कि इलायची से गैस व एसिडिटी की समस्या नहीं होती। तो खाने के तुरंत बाद छोटी इलायची जरूर खाएं।

मुहं की दुर्गंध

मुंह से बहुत ज्यादा बदबू आती है तो हरी इलायची चबाएं, इससे इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

Health Tips
photo by google

हर तरह की सूजन को खत्म करता है

Health Tips: इलाइची में एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण पाया जाता है. यानी यह सूजन को खत्म करता है. जीव की कोशिकाओं में सूजन लगते ही कई बीमारियों की शुरुआत हो जाती है. सूजन लगने के बबाद कई तरह के इंफेक्शन लग जाते हैं. इलायची सूजन को खत्म करता है और किसी भी तरह के इंफेक्शन से रक्षा करता है. इसी तरह इलायची पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर करता है. इलायची का सेवन करने डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है यह बात आयुर्वेद भी सदियों से कही जाती है. इलायची शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होने देता।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments