Health Tips: पपीते के बीजो से होते है यह 5बेहतरीन फायदे, जानिए इसका लाभ

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Health Tips: पपीते के बीजो से होते है यह बेहतरीन फायदे, देखे किसमें है लाभदायक, पपीता के बीजों का इस्तेमाल आमतौर पर नए पौधों को उगाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से हमारे शरीर को कितने लाभ मिल सकते हैं

Health Tips:पपीता एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर भारतीय ने खाया होगा, इसके फायदों के बारे में अक्सर बात की जाती है। यह बहुत ही स्वादिष्ट फल है। यह इतना सस्ता है कि गरीब और अमीर सभी तरह के लोग इसे खा सकते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर पपीता खाते समय बीजों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। केवल वही लोग बीज एकत्र करते हैं जिन्हें इस फल की खेती करनी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बीजों का इस्तेमाल कई अन्य बीमारियों में भी किया जा सकता है।

Health Tips: पपीते के बीजो से होते है यह बेहतरीन फायदे, जानिए इसका लाभ

istockphoto 1157558176 612x612 1
photo by google

देखे बीजो का फायदा

पपीते के बीज काले रंग के होते हैं, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप इसे सीधे खाएंगे तो इसका स्वाद कड़वा होगा। आमतौर पर इन बीजों को पहले धूप में सुखाया जाता है, फिर पीसकर सेवन किया जाता है।

बेहतर हृदय स्वास्थ्य
Health Tips:भारत में हृदय रोगियों की संख्या बहुत अधिक है, लोग हर दिन दिल के दौरे का शिकार हो रहे हैं, ऐसे में पपीते के बीज किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इन बीजों की मदद से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है।

सूजन कम हो जाएगी
पपीते के बीज सूजन को कम करने में काफी असरदार होते हैं। ये बीज एल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इससे शरीर में मौजूद सूजन गायब हो जाती है।

Health Tips
photo by google

Health Tips:त्वचा के लिए अच्छा
अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो पपीते के बीज आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीएज गुण त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।


खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *