Health Tips :सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचाएगी ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Health Tips : सर्दियों में कई तरह की बीमारियां (सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार) फैलती है, कोई भी आसानी से इनकी चपेट में आ जाता है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए और बिमारिओं से बचने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को पीया जा सकता हैं। 

Health Tips : कई लोग इन मौसमी बीमारियों के चपेट में जल्दी आ जाते हैं क्योंकि कई लोगों की इम्यूनीटी कमजोर होती हैं। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत, मौसमी बीमारियों से बचने के लिए और शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ डिंक्स को पी सकते हैं। ये ड्रिंक्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी हैं।

photo by google

दालचीनी का पानी (cinnamon water)

Health Tips :दालचीनी का पानी शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी को गर्म करें। इब इस पानी में 2 से 3 दालचीनी के टुकड़ें डाल दें। उसके बाद पानी को 1 से 2 मिनट के लिए उबालें। अब इस पानी में शहद डालकर हल्का ठंडा होने पर पिएं। ये पानी सर्दियों में होने वाले रोगों से शरीर की रक्षा करेगा।

केसर का दूध (saffron milk)

Health Tips :केसर का दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये दूध इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ भी रखता हैं।यह दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध को गर्म कर लें। अब इस दूध में 1 से 2 रैशे केसर के मिला दें। 3 से 5 मिनट तक दूध उबलने दें। उसके बाद हल्का गुना गुना होने पर पिएं। स्वादानुसार शहद या चीनी मिला सकते हैं।

Health Tips
photo by google

हल्दी वाला दूध (गोल्डन मिल्क)

Health Tips :हल्दी का दूध लगभग हर घर में पीया जाता है। ये दूध शरीर को गर्माहट देकर मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता हैं। इसको गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध लें। उसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। अब 5 मिनट तक दूध को उबलने दें। उसके बाद शहद मिलाकर हल्का गुनगुना होने पर दूध को पिएं।

photo by google

काढा 

Health Tips :सर्दियों में काढा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काढा बनाने के लिए एक गिलास पानी लें। हल्का गर्म होने पर इसमें लौंग, इलायची, काली मिर्च, अदरक और तुलसी के पत्ते को डालकर 2 से 3 मिनट के लिए उबाल लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें शहद मिक्स करके पिएं।

Health Tips :सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचाएगी ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Health Tips
photo by google

ड्राई फ्रूट्स वाला दूध (milk with dry fruits)

Health Tips :ड्राई फ्रूट्स वाला दूध को नियमित पीने से मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं। अगर आप प्लेन ड्राई फ्रूट खाना पसंद नहीं करते हैं, तो इसका पाउडर बना के दूध में मिक्स करके पिएं। ये दूध इम्यूनिटी को मजबूत करता हैं।

ये सभी ड्रिंक्स सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत करके मौसमी बीमारियों से भी  शरीर की रक्षा करता हैं। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन ड्रिंक्स का सेवन करें। 

photo by google
खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *