Health Tips :जानिए किन Blood Group वालों को नहीं खाना चाहिए चिकन और मटन

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Health Tips : इस प्रकार के Blood Group के लिए चिकन, मटन है जहर जानें आपने कई बार ये गौर किया होगा कि आप जब भी कोई चीज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में हलचल होनी शुरू हो जाती है लेकिन क्या हर फूड के साथ ऐसा होता है? दरअसल आप जो भी खाते हैं उससे मिलने वाले पोषक तत्व आपके खून में मिलकर अंगों तक पहुंचते हैं लेकिन जब कोई फूड आपको सूट नहीं करता है तो आपके लिए मुश्किलें बढ़ जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है

Health Tips : क्योंकि कुछ फूड्स आपके ब्लड टाइप के प्रतिकूल होते हैं, जिनकी वजह से आपको ये परेशानी होने लगती है। इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि कौन से फूड्स आपके ब्लड टाइप के मुताबिक है या नहीं। आइए आपको बताते हैं किस ब्लड टाइप वाले व्यक्ति को कौन-कौन से फूड्स खाने चाहिए और किन फूड्स से बचना चाहिए।

photo by google

Health Tips : How many blood group:हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है ठीक उसी तरह हर एक व्यक्ति का ब्लड ग्रुप भी अलग होता है। आपको बता दें कि कुल 8 प्रकार के ब्लड ग्रुप होते हैं, जिसमें शामिल हैं O+, O-, A+, A-, B+, B-, AB+ और AB-। सभी ब्लड ग्रुप की अपनी-अपनी कुछ खासियत होती हैं और बहुत बार आपका ब्लड ग्रुप आपकी डाइट पर रिएक्ट करता है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसी डाइट फॉलो कर फिट और हेल्दी रह सकते हैं।

Health Tips
photo by google

Health Tips : A+ blood group: अगर आपका ब्लड ग्रुप टाइप ए है तो आपको मांसाहार से दूर रहने की सलाह दी जाती है। अगर आप ज्यादा मीट या फिर मीट से बने उत्पादों का सेवन करते हैं तो आपको एलर्जी होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में फल, सब्जियां, बीन्स, दालें और साबुन अनाज का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की जरूरत है। टाइप-ए वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा संवेदनशील होता है, जो आपको जल्दी बीमार बनाने का काम करता है।

Health Tips :जानिए किन Blood Group वालों को नहीं खाना चाहिए चिकन और मटन

photo by google

B+ blood group: जिस तरह टाइप-ए वाले लोगों को मांसाहार से बचना चाहिए ठीक उसी तरह टाइप बी वाले लोगों को मक्का, गेहूं, दाल, टमाटर कुट्टू, मूंगफली और तिल के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। ये सभी चीजें उनके शरीर में परेशानियां पैदा करती हैं।

Health Tips : AB+ blood group: एबी वाले लोगों को भी मिले-जुले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप लोग सीफूड, टोफू, डेयरी उत्पाद, बीन्स, हरी सब्जी और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं लेकिन आपको मक्के, बीफ और चिकन के सेवन से बचना चाहिए। दरअसल इस ब्लड ग्रुप के लोगों के पेट में एसिड की मात्रा कम पाई जाती है और ऐसे में कैफीन, शराब और धूम्रपान करने से बचना चाहिए।

O blood group: अगर आपका ब्लड ग्रुप ओ है तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा हाई रखने की जरूरत है। हाई प्रोटीन के लिए आप लीन मीट, चिकन, मछली और अधिक से अधिक सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो अनाज, बीन्स और डेयरी उत्पादों का भी सेवन कर सकते हैं।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *