Health Tips :जानिए बच्चों को खाना खिलाते समय क्या नहीं करना चाहिए

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Health Tips :क्या आपका बच्चा खाना खाने में आना-कानी करता है? अगर इसका जवाब हां है, तो फिर जाहिर-सी बात है कि आप बच्चों को खाना खिलाने के लिए कितने ही झूठ बोलते होंगे या बच्चों को खाना खिलाने के लिए झूठे प्रोमिस भी कर देते होंगे। आप अगर ऐसा करते हैं, तो फिर आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए क्योंकि आपके ये झूठ आपको उल्टे पड़ सकते हैं।

झूठे प्रॉमिस करना

Health Tips कई पेरेंट खाना खाने के बदले बच्चों से खेलने का झूठा प्रोमिस कर देते हैं जबकि जब बच्चे खाना खा लेते हैं, तो उन्हें खेलने से मना कर देते हैं। आपके साथ भी अगर ऐसा ही है, तो आपको इस आदत को बदलनी चाहिए क्योंकि इससे बच्चे के मन में आपके लिए रिस्पेक्ट कम होती है।

Health Tips :जानिए बच्चों को खाना खिलाते समय क्या नहीं करना चाहिए

Health Tips
photo by google

बच्चोंं की तुलना दूसरों से करना
Health Tips आप अगर बच्चों की तुलना करते हुए अपने बच्चों को खाना खिलाते हैं, तो इससे आपके बच्चे के दिमाग पर उल्टा असर पड़ने लगता है। बच्चा खुद को सुपीरियर समझने लगता है या फिर हीन भावना का शिकार हो जाता है। ऐसे में बच्चों की तुलना करते हुए उन्हें खाना न खिलाएं।

डराकर खाना खिलाना

Health Tips बच्चों को डराकर खाना न खिलाएं इससे बच्चा डर के मारे ओवर इंटिंग कर सकता है इसलिए बच्चों को कभी भी डराकर खाना न खिलाएं। इससे बच्चे का कॉन्फिडेंस भी लूज होने लगता है।

photo by google

पिटाई की धमकी –

Health Tips बच्चों को हमेशा डांटने-मारने का डर दिखाकर भी उन्हें खाना खिलाना बहुत ही बुरी आदत है। इससे बच्चा हमेशा डरा-डरा रहेगा। ऐसे में बच्चों को कभी भी पिटाई की धमकी न दें। इससे बच्चा डरना शुरू कर देगा।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *