Sunday, February 5, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Tips: जानिये विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर को होने...

Health Tips: जानिये विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर को होने वाले नुकसान

Health Tips: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यदि शरीर में विटामिन डी नहीं मिलता है तो यह बहुत नुकसानदायी हो सकता है। इसकी कमी का लोगो को आसानी से नहीं पता लग पाता है। उसकी बॉडी में इस अहम न्यूट्रिएंट की कमी है या नहीं। लेकिन कुछ लक्षणों को देखने के बाद बताया जा सकता है। की उनके शरीर में किस चीज की कमी है। कुछ पौष्टिक तत्व हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कैल्शियम के अवशोषण में मदद करना, हड्डियों को मजबूत बनाए रखना, जीन और सेल ग्रोथ को नियंत्रित करना, रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकना और इम्यून सिस्टम को रेग्यूलेट करना। इन सभी के लिए शरीर में पौष्टिक तत्व की जरुरत पड़ती है।

शरीर में होने वाले नुकसान

Health Tips
photo by google

शरीर में आएगी कमजोरी

Health Tips:विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। विटामिन डी की मदद से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके बहुत फ़ायदे होते है। जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम समेत कई वायरल डिजीज का खतरा कम होता है। विटामिन डी कई बीमारी को दूर करता है। यदि इसकी कमी हो जाए तो हम जल्दी बीमार होनें लगते है। इससे ठीक होने में बहुत समय लगेगा लगता है। यह शरीर को पूरी तरह से कमजोर कर देता है।

Health Tips:विटामिन दी की कमी से शरीर में बहुत नुकसान होता है। इससे शरीर में हमेशा थकान बानी रहती है। विटामिन डी की कमी से हमारे मसल्स और हड्डियां कमजोर होने लगते हैं। जिसकी वजह से हमें अक्सर थकान का सामना करना पड़ा। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी है। और इसके एब्जॉर्बशन के लिए विटामिन डी की जरूरत पड़ती है। इसकी कमी से लोगो का शरीर टूटने सा लगता है।

विटामिन डी की कमी से होता है जोड़ो में खतरनाक दर्द

Health Tips:जो लोग विटामिन डी का इनटेक कम करते हैं। उनको जोड़ों में दर्द होने लगता है। इससे उनके हाथ पैर काम करना बंद हो जाते है। जिन लोगो को ये समस्या पहले से होती है। उनकी तकलीफ इस बीमारी से बढ़ जाती है। इसलिए सुबह के समय लोगो को सूर्य का प्रकाश जरूर जरूर लेना चाहिए। यह विटामिन डी की कमी को दूर करता है। विटामिन डीकी कमी को दूर करने वाले फूड्स भी खाना चाहिए।

विटामिन डी की कमी से तनाव की शिकायत बढ़ जाती है

Health Tips:आज के जीवन में तनाव बहुत ही आम चीज है। कई रिसर्च से पता लगाया गया है कि विटामिन डी हमारे मूड को बेहतर बनाता है। इससे लोग अपनी लाइफ में बहुत खुश रहते है। यदि किसी को न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाए तो उसे डिप्रेशन और स्ट्रेस का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी की कमी होने से लोगो का तनाव बढ़ने लगता है। उत्तरी ध्रुव के पास स्थित कई देशों में जब सूरज कई महीनों तक नहीं निकलता है तो शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। जिससे लोग तनाव के शिकार हो जाते हैं। इसलिए शरीर में कुछ समय तक धुप की किरणे जरूर पड़नी चाहिए। इससे यह लोग तनाव मुक्त रहते है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments