Health Tips: जाने किशमिश का पानी किस प्रकार करता है हमारे शरीर की रक्षा, कई रोगो को रखता है दूर

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Health Tips: किशमिश का पानी है बड़ा लाभदायक, कई रोगो को रखेगा दूर, जाने किस प्रकार करता है हमारे शरीर की रक्षा ड्राईफ्रूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है साथ ही इसके और भी कई लाभ होते है ड्रायफ्रूट में आज हम बात करेंगे किशमिश की जो की सबसे छोटी लेकिन सबसे ज्यादा फायदों वाली होती है यहाँ तक की किशमिश का पानी भी काफी फायदेमंद माना जाता है आइये जानते है कितना गुणकारी है किशमिश का पानी।

कई पोषक तत्वो से है भरपूर

Health Tips: किशमिश में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते है. वहीं इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण किशमिश (Raisins) शरीर को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी नष्ट करने में कारगर होती है. जानिए किशमिश का पानी (Raisins Water) पीने पर किन किन रोगों की छुट्टी हो जाती है तो चलिए जानते है

इस प्रकार बनाये किशमिश का पानी


photo by google

Health Tips: किशमिश के पानी को पीने के फायदे जानने से पहले इसे बनाने का तरीका समझ लीजिए. किसी पैन में लगभग 2 कप पानी भरकर डाल दीजिए. अब इसे धीमी आंच पर गर्म कर दीजिये. अब इस पानी में 150 ग्राम तक किशमिश डालकर रात भर भिगो कर रखें. अगली सुबह इस पानी को पिया जा सकता है. अगर आप दिन के समय ही किशमिश का पानी (kishmish ka pani) बनाना चाहते हैं तो किशमिश को कम से कम पानी में 5 से 6 घंटे भिगोकर रखें.

किशमिश के पानी से होते है इतने सारे लाभ इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

एसिडिटी की परेशानी होगी दूर

Health Tips: जिन लोगों को आयदिन एसिडिटी (Acidity) की शिकायत रहती है उनके लिए किशमिश का पानी बड़ा ही फायदे मंद रहता है . इस पानी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की दिक्कतों को दूर करने में कारगर साबित होते हैं.

Health Tips: जाने किशमिश का पानी किस प्रकार करता है हमारे शरीर की रक्षा, कई रोगो को रखता है दूर

Health Tips
photo by google

वजन करेगा कम

Health Tips: नेचुलर वेट लॉस (Weight Loss) ड्रिंक की तरह किशमिश का पानी पिया जा सकता है. इस पानी को पीने पर शरीर को एनर्जी मिलती है. सुबह के समय इस पानी को पीने पर पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है और वजन घटने लगता है.

आएगी चैन की नींद

यदि आपको भी रात में नींद नहीं आती है और पर्याप्त नींद लेने में दिक्कत महसूस करते हैं तो किशमिश का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इस पानी में मेलाटॉनिन होता है जो नींद लाने में मदद करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

Health Tips: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी सिस्टम) बहुत मजबूत करने के लिए किशमिश का पानी पिया जा सकता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर किशमिश का पानी कई रोगों को दूर रखता है.

डाइजेशन सिस्टम करता है स्ट्रांग

एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक ढूंढ रहे हैं तो किशमिश के पानी से बेहतर भला क्या होगा. यह पानी पाचन तंत्र को साफ कर शरीर से गंदे टॉक्सिन (Toxins) बाहर निकाल देता है. पेट की सेहत और स्किन व बालों के लिए भी यह डिटॉक्स ड्रिंक अच्छी है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *