Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Tips: जानिए कितने घंटे तक फ्रिज में रखा खाना रहता है...

Health Tips: जानिए कितने घंटे तक फ्रिज में रखा खाना रहता है सेफ

Health Tips: जरूरत की खबर,फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपकी सेहत खराब,जानें कितने घंटे तक सेफ रहता है फ्रिज का सामान गर्मी की शुरुआत के साथ ही फ्रिज की हालत और भी खराब हो जाती है। कोई भी बचा हुआ खाना तुरंत इस डर से फ्रिज में रख दिया जाता है कि कहीं वह गर्मी में खराब न हो जाए।

Health Tips: जरूरत की खबर,फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपकी सेहत खराब,जानें कितने घंटे तक सेफ रहता है फ्रिज का सामान जिस घर में ज्यादातर लोग काम करते हैं वहां की स्थिति बहुत खराब होती है। मैदा, उबला हुआ आलू, कटी हुई सब्जियां, फल और मछली, मक्खन और अन्य गैर-डेयरी उत्पाद। सब कुछ पैक करके रखें, ताकि काम से घर आते ही खाना बनाना आसान हो जाए।

Health Tips: जरूरत की खबर,फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपकी सेहत खराब,जानें कितने घंटे तक सेफ रहता है फ्रिज का सामान समय बचाने के लिए, यह इन सभी के समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेफ्रिजरेटर के अंदर कितनी मात्रा में भोजन रखा जा सकता है? इसलिए आइए जानते हैं कि जरूरत पड़ने पर खाने को फ्रिज में सही तरीके से कैसे स्टोर किया जाए।

Health Tips: सबसे पहले यह समझें कि फ्रिज में खाना खराब क्यों नहीं होता है।
रेफ्रिजरेटर में तापमान बाहर की तुलना में कम होता है। ऐसे मामले में, बैक्टीरिया बाहर उच्च तापमान पर बढ़ते हैं और भोजन को नुकसान पहुंचाते हैं, रेफ्रिजरेटर के अंदर कम तापमान पर नहीं बढ़ते हैं। इसी वजह से फ्रिज में रखा खाना कुछ समय के लिए सुरक्षित रहता है।

Health Tips

कुछ समय बाद खाना खराब हो सकता है
Health Tips: जरूरत की खबर,फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपकी सेहत खराब,जानें कितने घंटे तक सेफ रहता है फ्रिज का सामान जो लोग जानबूझकर अतिरिक्त खाना बनाते हैं और फिर उसे फ्रिज में स्टोर करते हैं, उन्हें पहले इस भ्रम को दूर करना चाहिए कि खाना खराब हो गया है। बहुत सारा खाना है, जो फ्रिज में थोड़ी देर बाद सड़ जाता है।

इसी तरह, याद रखें कि बिना पकी हुई चीजों को फ्रिज में स्टोर न करें जहां आप पकी हुई चीजों को स्टोर कर सकते हैं। ऐसा करने से फ्रिज के अंदर कीटाणु पनप जाते हैं। इसलिए दोनों को अलग-अलग रैक पर रखें। नतीजतन, कच्चे खाद्य रोगाणु पके और खराब भोजन में नहीं मिलेंगे। पके हुए खाने को मेटल टिफिन में रखना बहुत सुरक्षित होता है।

Health Tips: जरूरत की खबर,फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपकी सेहत खराब,जानें कितने घंटे तक सेफ रहता है फ्रिज का सामान दरअसल, फ्रिज के तापमान को अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। सामान्य तौर पर, रेफ्रिजरेटर में रेफ्रिजरेटर के नीचे का शेल्फ दूसरों की तुलना में ठंडा होता है।

रेफ्रिजरेटर रूम का औसत तापमान +3 से +6 डिग्री के बीच होता है। खाद्य सुरक्षा तापमान पर निर्भर करती है, इसलिए तापमान सामग्री के अनुसार बनाए रखा जाना चाहिए।

Health Tips: जानिए कितने घंटे तक फ्रिज में रखा खाना रहता है सेफ

अगर आपको बार-बार आटा गूंथने में परेशानी हो रही है, तो इसे पढ़ें
ज्यादातर लोग आटे को मिलाकर फ्रिज में रख देते हैं। यह मानकर कि जरूरत पड़ने पर तुरंत रोटी बन जाएगी। यह तरीका गलत है। जब हम आटे में पानी डालते हैं तो उसके अंदर एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। इसलिए आटा मिलाते ही तुरंत ही रोटी बना लेनी चाहिए.

Health Tips: जरूरत की खबर,फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपकी सेहत खराब,जानें कितने घंटे तक सेफ रहता है फ्रिज का सामान अगर हम आटे को फ्रिज में रखते हैं, तो उसमें मौजूद किरणें आटे में मिल जाती हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होती है। फ्रिज में रखा हुआ आटा काला हो जाता है और जंग सख्त हो जाता है, जिसे पचाना आसान नहीं होता।
नाश्ता फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?
दूध: इसमें बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। इसलिए इसे लंबे समय तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। डिब्बाबंद दूध (टेट्रा पैक) की एक्सपायरी डेट होती है, इस पर नजर रखें। टेट्रा पैकेट खुला हो तो तुरंत उसका इस्तेमाल करें।

मक्खन: मक्खन को फ्रिज में 15 दिनों से ज्यादा न रखें। फ्रिज में रखने के लिए बड़े करीने से प्लास्टिक में पैक करें। खाने से 15 मिनट पहले इसे फ्रिज से निकाल लें।

मेयोनेज़: सिरका, तेल, चीनी और कई अन्य चीजें शामिल हैं। इसे तुरंत इस्तेमाल करें और फ्रिज में रख दें। एक बार फ्रिज से आठ घंटे के लिए बाहर आने के बाद, इसे वापस अंदर रखना सुरक्षित नहीं है।

ब्रेड: इसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। यह मुरझा जाता है और इसका स्वाद खराब कर देता है। इसे चार दिन में पूरा करना होगा।

Health Tips: जूस : टेट्रा पैक का जूस एक्सपायरी डेट चेक कर ही पिएं। एक बार पैकेज खुलने के बाद, इसे 6 दिनों के भीतर पूरा करें।
बेसिक सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करना न भूलें
आलू: फ्रिज के तापमान के कारण आलू में स्टार्च टूट जाता है। इससे आलू मीठा हो जाता है। खाद्य मानक एजेंसी के अनुसार आलू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे गलती से फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। ऐसे आलू को पकाने से एक्रिलामाइट नामक हानिकारक रसायन निकलता है। यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है।

टमाटर : टमाटर को फ्रिज में रखने से उसकी बाहरी त्वचा खराब हो जाती है। इससे इसके स्वाद पर असर पड़ता है। इसलिए ज्यादा टमाटर न खरीदें। टमाटर पक जाने के बाद, उन्हें दो दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है। टमाटर को स्टोर करने के लिए, उन्हें एक पेपर बैग में लपेट लें।

प्याज: प्याज को फ्रिज या प्लास्टिक बैग में नहीं रखना चाहिए। जब प्याज को फ्रिज में रखा जाता है, तो यह नरम और बेस्वाद होता है। इसे सीधे धूप से दूर कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए।

दो दिन आसानी से चलेगा पका खाना, ये सोच बदलनी चाहिए

चावल : पके हुए चावल दो दिन के अंदर खा लेना चाहिए। खाने से पहले इसे कुछ देर के लिए कमरे के तापमान पर रखना चाहिए। इसके बाद इसे जलाकर खाना चाहिए।

रोटी: रोटी का एक नियम है। इसे बनाने के बाद 8 से 12 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए. गाजर को फ्रिज में रखकर खाने से बचें। अगर ज्यादा बचता है तो आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं, लेकिन 8 घंटे के अंदर खा लें। लंबे समय तक रोटी को फ्रिज में रखने से पेट की समस्या हो सकती है।

दालें: दालों के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए इसे ताजा खाना चाहिए। अगर आपके पास पैसे बचे हैं, तो उसे फ्रिज में रख दें, लेकिन अगले दिन ही खाएं। ऐसा करने में विफलता का परिणाम हो सकता है

https://anokhiaawaj.in/gold-price-update-5200-of-gold-and-silver-decrease/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments