Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Tips: वजन ही नहीं प्रेग्नेंसी में भी केला खाना ...

Health Tips: वजन ही नहीं प्रेग्नेंसी में भी केला खाना होता है फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Health Tips:वजन ही नहीं प्रेग्नेंसी में भी मदद करता है केला, जानिए किस समस्या के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें आप जानते हैं कि केला न सिर्फ आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसे नियमित रूप से खाने से आप कई किलो वजन घटा सकते हैं। हालांकि, आपको इसका सेवन करने का सही तरीका जानने की जरूरत है।

Health Tips : वजन बढ़ाने के नुस्खे में केले का नाम तो आपने सुना ही होगा. घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर दुबले-पतले बच्चों को स्वस्थ रहने और वजन बढ़ाने के लिए केला खाने की सलाह देते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला न सिर्फ आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसे नियमित रूप से खाने से आप कई किलो वजन घटा सकते हैं। हालांकि, आपको इसका सेवन करने का सही तरीका जानने की जरूरत है।

केले में फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी, प्रोटीन सहित कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होते हैं, जो किसी व्यक्ति के आहार को संतुलित करने के लिए आवश्यक हैं। वजन घटाने और वजन बढ़ाने दोनों के लिए केला बहुत उपयोगी होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे आप केले का सही तरीके से इस्तेमाल कर अपना वजन बढ़ा और घटा सकते हैं।

Health Tips: वजन ही नहीं प्रेग्नेंसी में भी केला खाना होता है फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

वजन बढ़ाने के लिए केला खाना
Health Tips :
केला वजन बढ़ाने वाला एक कारगर फल साबित हो सकता है। वहीं अगर आप इसका सेवन मिल्कशेक के रूप में या गर्म दूध के साथ करते हैं तो यह जल्दी वजन बढ़ा सकता है। केले में कई विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और अच्छी मात्रा में वसा होता है। अगर आप रोजाना अपने नियमित भोजन के साथ 8-10 केले खाते हैं तो आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।


photo by google

वजन घटाने के लिए केला खाना
Health Tips :
वैसे तो केले में वजन बढ़ाने की क्षमता होती है, लेकिन आप इसे सही तरीके से खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक केले में लो से मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ-साथ कई ऐसे गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। केले में फाइबर, विटामिन और मिनरल भी होते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन वजन घटाने में कारगर साबित हो सकता है।

Health Tips : वैज्ञानिक शोध के अनुसार, 6 इंच के केले में लगभग 90 कैलोरी होती है, जो एक कैंडी बार से काफी कम है। केले में मौजूद फाइबर पेट को भरा रखता है और साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है, जो वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होता है। हालांकि इस पर कोई अध्ययन नहीं हुआ है जो यह दावा करता हो कि केला वजन घटाने में मदद करता है। केले में कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

ऐसे खाएं केला

Health Tips :वजन बढ़ाने के लिए केले को कई तरह से खाया जा सकता है। बहुत से लोग वर्कआउट के बाद केला ड्रिंक बनाते और पीते हैं। इससे न सिर्फ एनर्जी बढ़ती है बल्कि भूख भी खत्म होती है। आप केले की स्मूदी भी बना सकते हैं। अधिक प्रभाव के लिए, एक पके केले या बादाम के दूध में आधा कप दूध मिलाएं। इसमें एक बड़ा चम्मच ओट्स और एक बड़ा चम्मच पीनट बटर भी मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद और 4 खजूर के टुकड़े डालकर मिक्सी में पीस लें। इस स्मूदी को आप सुबह या शाम को पी सकते हैं।

Health Tips
photo by google

Health Tips : केला खाने का दूसरा तरीका यह है कि दिन में कम से कम 2 सादे केले खाएं। आप 3 केले भी खा सकते हैं, इससे वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसे शुद्ध दूध में केला मिलाकर और शहद मिलाकर भी पिया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। किसी भी मामले में यह एक योग्य चिकित्सा राय को प्रतिस्थापित नहीं करता है। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें। इस जानकारी के लिए एनडीटीवी जिम्मेदार नहीं है।

https://anokhiaawaj.in/mppeb-recruitment-2022-vacancy-from-group-2-subgro/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments