Saturday, January 28, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Tips: अरबी के पत्ते हैं बड़े फायदेमंद इन बीमारियों में अमृत...

Health Tips: अरबी के पत्ते हैं बड़े फायदेमंद इन बीमारियों में अमृत के समान जानिए कैसे करे सेवन

Health Tips: इस समय खेतों में अरबी की फसल फलती-फूलती है। या यूं कहें कि इस समय अरबी सीजन है। इसलिए अरबी नाम की सब्जी के बारे में कहना जरूरी है। मई और जून के महीनों में बोई जाने वाली अरबी बारिश के बाद पूरे खेत में झूल जाती है। अरबी कांड और अरबी के पत्तों को खाने में शामिल करने से कई तरह के रोग दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं अरेबिका के पत्तों के फायदे और फायदे।

photo by google

Health Tips: अरेबिका के पत्तों की बात करें तो इससे कई तरह के व्यंजन बनते हैं जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. वहीं, अरबी सब्जियां लाजवाब होती हैं। जिसने एक बार इसका स्वाद चखा हो वह अरेबिका की सब्जी खाने से मना नहीं कर सकता। इसी तरह अरेबिका पत्तेदार सब्जियां भी बहुत स्वादिष्ट होती हैं।

Health Tips: वह स्वास्थ्य से भी भरपूर है। अरबी के पत्तों से बने पकोड़े बहुत स्वादिष्ट होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। अरेबिका पत्तेदार सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। अध्ययन के अनुसार कहा गया कि इसमें बीटा कैरोटीन नामक तत्व होता है, जो शरीर को विटामिन ए की आपूर्ति करता है। अब आप समझ ही गए होंगे कि अरबी के पत्ते वाली सब्जियां आंखों के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं।

Health Tips: वहीं अरबी के पत्तों का सेवन और भी कई बीमारियों से बचाव में उपयोगी बताया गया है। अरबी के पत्तों को अगर सुखाकर, पीसकर इस्तेमाल किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या दूर हो जाती है। कहा जाता है कि अरबी के पत्तों में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। हृदय रोग से संबंधित किसी भी तरह के रोग को दूर करने में अरबी के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे जरूर खाना चाहिए। एनीमिया जैसी समस्या पर काबू पाने में अरेबिका का पत्ता कारगर बताया गया है। आयरन से भरपूर यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होता है।


Health Tips: अरबी के पत्तों से बनी सब्जी और पकौड़ी का कोई जवाब नहीं, इसका स्वाद सभी को पसंद आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये अद्भुत पत्ते सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इन पत्तों के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं अरबी के पत्तों में छिपे इन गुणों और उनके फायदों के बारे में।

Health Tips: अरबी के पत्ते हैं बड़े फायदेमंद इन बीमारियों में अमृत के समान जानिए कैसे करे सेवन

Health Tips
photo by google

अरबी के पत्तों के सेवन के स्वास्थ्य लाभ

  • अरेबिका के पत्ते हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, ये आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं। ऐसा इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन के कारण होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। इससे आंखों की समस्या दूर रहती है।

Health Tips: अरबी के पत्ते खाने से शरीर में बढ़े हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है। शोध में पाया गया है कि अरबी के सूखे पत्तों से बना पाउडर लिपिड प्रोफाइल को एडजस्ट कर सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, इसमें फाइबर की मात्रा होती है, इसलिए यह स्वस्थ पाचन तंत्र को भी बनाए रखता है।

अरबी के पत्ते वजन घटाने में भी उपयोगी होते हैं।

बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मौजूदगी के कारण अरबी के पत्ते त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

Health Tips: अरबी का पत्ता बिल्कुल दिल के आकार का दिखता है और इसे खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा हृदय रोग की संभावना को कम करती है।

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में आयरन की कमी के कारण होती है। इसलिए आपको अरबी के पत्तों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें आयरन होता है।

अरबी के पत्तों का सेवन करने से भी रक्तचाप को नियंत्रित रखा जा सकता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments