Monday, February 6, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Care Tips : रात में पैरों में चोट लगती है? इन...

Health Care Tips : रात में पैरों में चोट लगती है? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी तुरंत राहत पूरी जानकारी

Health Care Tips : अक्सर आपने लोगों को पैरों में तेज दर्द से पीड़ित देखा होगा या फिर आप खुद भी पैरों के दर्द से पीड़ित रहे होंगे. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।

Health Care Tips : कई बार आपने रात को सोने से पहले पैरों में तेज दर्द का अनुभव किया होगा। पैरों में दर्द अब एक आम समस्या है। यह दर्द अक्सर पूरे दिन थकान का कारण बन सकता है। समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है। आइए जानते हैं पैरों के दर्द से निजात पाने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Health Care Tips सरसों के तेल से मालिश- सरसों का तेल पैरों के दर्द को कम करने में बहुत मदद करता है। रात को सरसों के तेल को गर्म करके पैरों की अच्छी तरह मालिश करें। इससे आपको काफी दर्द से राहत मिलेगी।

Health Care Tips सेब का सिरका और शहद – सेब का सिरका टांगों के दर्द को कम करने में काफी असरदार होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो पैरों में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। एक कप में दो चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पिएं। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

पैर के अंगूठे में दर्द के घरेलू उपाय - Feet Thumb Pain Home Remedies in  Hindi

Health Care Tips मेथी- मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसके कारण यह एक अच्छे दर्द निवारक के रूप में काम करता है। आपको बस इतना करना है कि एक चम्मच मेथी को भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर उस काढ़े को खाली पेट पिएं। आप दिन में एक या दो बार एक चम्मच मेथी दाना भी चबा सकते हैं। ऐसा करने से आप पैरों के दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Health Care Tips रोजाना करें योग- अगर आप रोजाना योग करते हैं तो आपको पैरों के दर्द से काफी राहत मिलेगी. योग हमारे शरीर में रक्त संचार को सुधारता है और शरीर को लचीला बनाता है। इसलिए अगर आपके पैरों में या आपके शरीर में कहीं और दर्द है तो योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। पैर की ऐंठन को कम करने के लिए आप बाउंड एंगल, डॉल्फ़िन, ईगल या एक्सटेंडेड साइड एंगल कर सकते हैं।

Health Care Tips : रात में पैरों में चोट लगती है? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी तुरंत राहत

Health Care Tips ठंडा और गर्म सेक – आइसिंग भी बहुत दर्द से राहत देता है। पैरों पर बर्फ लगाने से पैरों का दर्द कम होता है। किसी भी बैग में बर्फ भरें और इसे अपने पैर के दर्द वाले हिस्से पर लगाएं।एक गर्म सेक बनाने के लिए, आप एक गर्म पानी की थैली में गर्म पानी भरकर उसे भिगो सकते हैं। आपको किस तरह का सेक करना चाहिए, यह आपके दर्द के कारण पर निर्भर करता है। यदि दर्द खराब परिसंचरण के कारण होता है, तो गर्म सेक अच्छा रहेगा।

https://anokhiaawaj.in/vivo-smartphone-this-phone-will-be-activated-xcccc/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments